पीएम नरेंद्र मोदी ने केरल की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाई

Share Us

397
पीएम नरेंद्र मोदी ने केरल की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाई
26 Apr 2023
5 min read

News Synopsis

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi ने मंगलवार को तिरुवनंतपुरम सेंट्रल स्टेशन Thiruvananthapuram Central Station पर तिरुवनंतपुरम और कासरगोड Thiruvananthapuram and Kasaragod के बीच केरल Kerala की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन First Vande Bharat Express Train को हरी झंडी दिखाई।

यह ट्रेन तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, कोट्टायम, एर्नाकुलम, त्रिशूर, पलक्कड़, पठानमथिट्टा, मलप्पुरम, कोझिकोड, कन्नूर और कासरगोड जैसे 11 जिलों को कवर करेगी।

वंदे भारत एक्सप्रेस Vande Bharat Express एक स्वदेश निर्मित, सेमी-हाई स्पीड और सेल्फ प्रोपेल्ड ट्रेन सेट है। ट्रेन अत्याधुनिक यात्री सुविधाओं से लैस है, जो यात्रियों को तेज, अधिक आरामदायक और अधिक सुविधाजनक यात्रा अनुभव प्रदान करती है।

प्रधानमंत्री मोदी आज बाद में 3,200 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन भी करेंगे।

वह कोच्चि वॉटर मेट्रो Kochi Water Metro का उद्घाटन करेंगे, यह अपनी तरह की एक परियोजना है, जो कोच्चि के आसपास के 10 द्वीपों को शहर के साथ निर्बाध कनेक्टिविटी Seamless Connectivity के लिए बैटरी से चलने वाली इलेक्ट्रिक हाइब्रिड नौकाओं Electric Hybrid Boats के माध्यम से जोड़ती है।

कोच्चि जल मेट्रो के अलावा डिंडीगुल-पलानी-पलक्कड़ खंड का रेल विद्युतीकरण Rail Electrification of Dindigul-Palani-Palakkad Section भी प्रधान मंत्री द्वारा समर्पित किया जाएगा।

आयोजन के दौरान पीएम मोदी ने तिरुवनंतपुरम Thiruvananthapuram, कोझिकोड Kozhikode, वर्कला शिवगिरी रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास Redevelopment of Varkala Sivagiri Railway Stations सहित विभिन्न रेल परियोजनाओं Rail Projects की नींव रखी, निमोन और कोचुवेली Nimon and Kochuveli सहित तिरुवनंतपुरम क्षेत्र का व्यापक विकास और तिरुवनंतपुरम-शोरानूर खंड की अनुभागीय गति में वृद्धि।

शुरुआत में ट्रेन को तिरुवनंतपुरम और कन्नूर के बीच चलाने की योजना थी। और बाद में केंद्रीय राज्य मंत्री वी मुरलीधरन Union Minister of State V Muraleedharan के अनुरोध के बाद इस मार्ग को कासरगोड तक बढ़ा दिया गया था, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव Railway Minister Ashwini Vaishnav ने इस पर प्रकाश डाला।

वैष्णव ने केरल के पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा केरल की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस कासरगोड तक बढ़ा दी गई है।

मंत्री ने यह भी कहा था, कि रेलवे दो चरणों में केरल में पटरियों का उन्नयन करने जा रहा है।

पहले चरण के तहत कासरगोड से तिरुवनंतपुरम तक पूरे ट्रैक को 110 किमी प्रति घंटे की गति क्षमता में बदलने के लिए 381 करोड़ रुपये मंजूर किए गए हैं। यह डेढ़ साल के भीतर किया जाएगा, उन्होंने कहा था।

उन्होंने कहा कि दूसरा चरण जिसमें मोड़ों को सीधा करना और अन्य आवश्यक समायोजन शामिल होंगे, और पूरा होने में दो से साढ़े तीन साल लगेंगे, इसके बाद ट्रैक की गति क्षमता को बढ़ाकर 130 किमी प्रति घंटा किया जाएगा। 

तिरुवनंतपुरम एक महत्वपूर्ण शहरी क्षेत्र है, जिसके आसपास कई छोटे उप-शहर हैं। वैष्णव ने कहा कि क्षेत्र की कनेक्टिविटी में सुधार के लिए राज्य सरकार के साथ चर्चा हुई थी।

तिरुवनंतपुरम स्टेशन पर भी भीड़भाड़ कम करने के प्रयास किए जा रहे हैं।

मंत्री ने यह भी दावा किया कि भविष्य में कई और वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें केरल में शुरू की जाएंगी।