News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

पीएम मोदी कल 508 रेलवे स्टेशनों का शिलान्यास करेंगे

Share Us

512
पीएम मोदी कल 508 रेलवे स्टेशनों का शिलान्यास करेंगे
05 Aug 2023
7 min read

News Synopsis

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi भारत भर में 508 रेलवे स्टेशन नवीकरण परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे, जिसे बुनियादी ढांचे के क्षेत्र में इस तरह का सबसे बड़ा अवसर दिया जाएगा।

508 स्टेशनों पर रेलवे द्वारा आयोजित भौतिक समारोहों Physical Ceremonies Organized by Railways के साथ व्यापक गतिविधि शुरू हो गई है। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक यह अब तक का सबसे बड़ा शिलान्यास कार्यक्रम Biggest Foundation Stone Program था।

सरकार यात्री सुविधाओं को बढ़ाने पर बहुत जोर देती है। हमारे प्रधान मंत्री कभी-कभी सीधे विकास की समीक्षा करते हैं। उन्होंने स्टेशनों के डिजाइन के लिए कुछ बहुत अच्छे सुझाव दिए हैं। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव Railway Minister Ashwini Vaishnav ने कहा कि वह ऐसा करेंगे और 508 स्टेशनों की नींव रखी जा रही है।

रेलवे के अनुसार 27 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में स्थित इन स्टेशनों को पूरी तरह से पुनर्स्थापित करने में दो साल और 24,470 करोड़ रुपये लगेंगे।

508 स्टेशनों में से 55 उत्तर प्रदेश में और एक राजस्थान में, 49 बिहार में, 44 महाराष्ट्र में, 37 पश्चिम बंगाल में, 34 मध्य प्रदेश में, 32 असम में, 25 ओडिशा में, 22 पंजाब में, 21 गुजरात में और तेलंगाना में एक, झारखंड में 20, आंध्र प्रदेश में 18 और तमिलनाडु में एक, हरियाणा में 15 और कर्नाटक में 13। ये स्टेशन उन 1,309 स्टेशनों में से हैं, जिन्हें अमृत भारत स्टेशन कार्यक्रम Amrit Bharat Station Program के हिस्से के रूप में पुनर्निर्मित किया जाएगा, जिसे पिछले साल कैबिनेट द्वारा अधिकृत किया गया था।

प्रधान मंत्री कार्यालय ने एक बयान में कहा कि स्टेशनों के पुनर्विकास का उद्देश्य आधुनिक यात्री सुविधाएं प्रदान करने के साथ-साथ अच्छी तरह से डिजाइन किए गए यातायात परिसंचरण, अंतर-मोडल एकीकरण और यात्री मार्गदर्शन के लिए अच्छी तरह से डिजाइन किए गए साइनेज को सुनिश्चित करना है। इसमें यह भी कहा गया कि स्टेशन भवनों का डिजाइन स्थानीय संस्कृति Design of Station Buildings Local Culture, विरासत और वास्तुकला Heritage and Architecture से प्रेरित होगा।

पीएमओ ने कहा कि मोदी ने ट्रेन स्टेशनों पर सर्वोच्च सुविधाएं प्रदान करने के महत्व पर जोर दिया है, यह देखते हुए कि उन्होंने अक्सर अत्याधुनिक सार्वजनिक परिवहन के प्रावधान पर जोर दिया है, और रेलमार्ग लोगों के लिए परिवहन का पसंदीदा साधन हैं।