News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

5जी टेस्ट बेड का  शुभारंभ करेंगे पीएम मोदी

Share Us

651
5जी टेस्ट बेड का  शुभारंभ करेंगे पीएम मोदी
17 May 2022
6 min read

News Synopsis

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण Telecom Regulatory Authority of India का आज सिल्वर जुबली समारोह Silver Jubilee Celebrations है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi  ने ट्राई के सिल्वर जुबली समारोह को सुबह 11 बजे वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से संबोधित किया । गौरतलब है कि ट्राई की स्थापना 1997 में भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण अधिनियम, 1997 के माध्यम से हुई थी। डॉक्टर पीडी वाघेला ट्राई के वर्तमान अध्यक्ष हैं।

प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा एक प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि इस मौके पर पीएम मोदी एक डाक टिकट Postage Stamp भी जारी करेंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी आइआइटी मद्रास IIT Madras के नेतृत्व में कुल आठ संस्थानों द्वारा बहु-संस्थान सहयोगी परियोजना के रूप में विकसित 5जी टेस्ट बेड 5G Test Bed  का भी शुभारंभ करेंगे।

 5जी टेस्ट बेड, 5जी के विकास में दिल्ली, हैदराबाद Hyderabad बॉम्बे Bombay और कानपुर आईआईटी Kanpur IIT भारतीय विज्ञान संस्थान Institute of Science बैंगलोर व्यवहारिक सुक्ष्म तरंग इलेक्ट्रोनिक्स इंजीनियरिंग एवं अनुसंधान Bangalore Practical Microwave electronics engineering और सेंटर फॉर एक्सीलेंस इन वायरलेस टेक्नोलॉजी ने योगदान किया है।

इस परियोजना को 220 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित किया गया है। इस परियोजना को 220 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से तैयार किया गया है। गौरतलब है कि टेस्ट बेड भारतीय उद्योग और स्टार्टअप के लिए एक सहायक पारिस्थितिकी तंत्र को सक्षम करेगा, जो उन्हें 5G और अगली पीढ़ी की प्रौद्योगिकियों में अपने उत्पादों, प्रोटोटाइप, समाधान और एल्गोरिदम को मान्य करने में मदद करेगा।