News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

कोरोना से अनाथ बच्चों को आज आर्थिक मदद देंगे पीएम मोदी

Share Us

342
कोरोना से अनाथ बच्चों को आज आर्थिक मदद देंगे पीएम मोदी
30 May 2022
6 min read

News Synopsis

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi सोमवार को कोरोना महामारी Corona Pandemic के कारण अनाथ बच्चों Orphans को पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन PM CARES for Children के तहत आर्थिक सहायता Financial Assistance जारी करेंगे। इस बारे इस बारे में  महिला एवं बाल विकास मंत्रालय Ministry of Women and Child Development ने कहा कि वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम में लाभार्थी बच्चे अपने पालकों और संबंधित जिले के जिलाधिकारियों के साथ मौजूद रहेंगे। 

आपको बता दें कि सरकार ने पिछले साल 29 मई को इस योजना की शुरुआत की थी। इसके तहत 11 मार्च, 2020 से 28 फरवरी, 2022 के बीच कोरोना महामारी के कारण अपने माता-पिता, कानूनी अभिभावक, दत्तक माता-पिता या माता-पिता में से किसी एक को खोने वाले बच्चों को आर्थिक मदद प्रदान की जाती है। आगे मंत्रालय ने कहा है कि इसके साथ ही प्रधानमंत्री स्कूली बच्चों को स्कॉलरशिप ट्रांसफर करेंगे। इसके तहत प्रत्येक बच्चे को 20 हजार रुपये की छात्रवृत्ति दी जायेगी।

इसके अलावा आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना Ayushman Bharat-Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana के तहत बच्चों को पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन पासबुक और हेल्थ कार्ड Health Card भी मुहैया कराया जाएगा। इस योजना के तहत सरकार को 23 राज्यों के 611 जिलों से 9,042 आवेदन प्राप्त हुए थे। इनमें से 31 राज्यों के 557 जिलों में 4,345 आवेदन स्वीकृत किए गए। सरकार बच्चों के खाने-पीने से लेकर उनकी पढ़ाई तक का ख्याल रखती है। इस योजना के तहत प्रत्येक पीड़ित बच्चे को 10 लाख रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी। बच्चों को 23 साल की उम्र होने पर यह राशि मिलेगी। इसके अलावा अनाथ बच्चों के रहने-खाने के साथ-साथ शिक्षा की भी व्यवस्था सरकार करती है। इन बच्चों को उच्च शिक्षा Higher Education के लिए शिक्षा ऋण सरकार देगी।