पीएम मोदी आज हैदराबाद जाएंगे, 11,000 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे

Share Us

477
पीएम मोदी आज हैदराबाद जाएंगे, 11,000 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे
08 Apr 2023
6 min read

News Synopsis

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi शनिवार को हैदराबाद में सिकंदराबाद-तिरुपति वंदे भारत एक्सप्रेस Sikandarabaad-Tirupati Vande Bharat Express in Hyderabad को हरी झंडी Green Flag दिखाने के अलावा तेलंगाना में 11,300 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार शहर की अपनी यात्रा के दौरान पूर्वाह्न 11:45 बजे प्रधानमंत्री सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन पहुंचेंगे और ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे और दोपहर 12:15 बजे वह परेड ग्राउंड में एक सार्वजनिक समारोह में भाग लेंगे।

वह यहां एम्स बीबीनगर AIIMS Bibinagar और पांच राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं Five National Highway Projects की आधारशिला रखेंगे। वह सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास की आधारशिला भी रखेंगे और रेलवे से संबंधित अन्य विकास परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

सिकंदराबाद-तिरुपति वंदे भारत एक्सप्रेस जो हैदराबाद को भगवान वेंकटेश्वर Lord Venkateswara, तिरुपति के निवास स्थान से जोड़ती है, तीन महीने की छोटी अवधि के भीतर तेलंगाना Telangana से शुरू की जाने वाली दूसरी वंदे भारत ट्रेन है।

ट्रेन दोनों शहरों के बीच यात्रा के समय को लगभग साढ़े तीन घंटे कम कर देगी और तीर्थयात्रियों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद होगी।

और 720 करोड़ रुपये की लागत से किए जाने वाले सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन Sikandarabaad Railway Station के पुनर्विकास की योजना इस तरह बनाई जा रही है, कि यह विश्व स्तरीय सुविधाओं और सौंदर्यपूर्ण रूप से डिजाइन किए गए प्रतिष्ठित स्टेशन भवन Iconic Station Building के साथ बड़े पैमाने पर बदलाव से गुजरेगा।

पुनर्विकसित स्टेशन में एक ही स्थान पर सभी यात्री सुविधाओं के साथ डबल-लेवल स्पेशियस रूफ प्लाजा Double-Level Spacious Roof Plaza होगा, साथ ही यात्रियों को रेल से अन्य मोड में निर्बाध स्थानांतरण प्रदान करने के लिए मल्टी-मोडल कनेक्टिविटी Multi-Modal Connectivity भी होगी।

यात्रा के दौरान मोदी हैदराबाद-सिकंदराबाद जुड़वां शहर क्षेत्र के उपनगरीय खंड में 13 नई मल्टी-मोडल ट्रांसपोर्ट सर्विस सेवाओं 13 New Multi-Modal Transport Service Services को हरी झंडी दिखाएंगे, जो यात्रियों को तेज सुविधाजनक और आरामदायक यात्रा विकल्प प्रदान करेगी।

वह सिकंदराबाद-महबूबनगर परियोजना के दोहरीकरण और विद्युतीकरण को भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे। 85 किमी से अधिक की दूरी तक फैली यह परियोजना लगभग 1,410 करोड़ रुपये की लागत से पूरी की गई है। यह परियोजना निर्बाध कनेक्टिविटी प्रदान करेगी और ट्रेनों की औसत गति बढ़ाने में सहायता करेगी।

परेड ग्राउंड Parade Ground में सार्वजनिक कार्यक्रम में प्रधानमंत्री एम्स बीबीनगर, हैदराबाद की आधारशिला रखेंगे। एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा कि यह देश भर में स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे Health Infrastructure को मजबूत करने के पीएम के दृष्टिकोण का प्रमाण है।

एम्स बीबीनगर को 1,350 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित किया जा रहा है। एम्स बीबीनगर की स्थापना तेलंगाना के लोगों को उनके दरवाजे पर व्यापक, गुणवत्तापूर्ण और समग्र तृतीयक देखभाल स्वास्थ्य सेवाएं Health Services प्रदान करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।

मोदी 7,850 करोड़ रुपये से अधिक की राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं National Highway Projects की आधारशिला भी रखेंगे। ये सड़क परियोजनाएं तेलंगाना और आंध्र प्रदेश Road Projects Telangana and Andhra Pradesh दोनों के सड़क संपर्क को मजबूत करेंगी और क्षेत्र के सामाजिक-आर्थिक विकास में सहायता करेंगी।

मोदी आज दोपहर हैदराबाद Hyderabad दौरे के बाद तमिलनाडु Tamil Nadu के लिए रवाना होने वाले हैं।