News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

BRICS Summit में वर्चुअल हिस्सा लेंगे पीएम मोदी

Share Us

347
BRICS Summit में वर्चुअल हिस्सा लेंगे पीएम मोदी
22 Jun 2022
6 min read

News Synopsis

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी Prime Minister Narendra Modi चीन China में आयोजित होने वाली 14वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन 14th BRICS Summit में वर्चुअल माध्यम Virtual Medium से हिस्सा लेंगें। विदेश मंत्रालय Foreign Ministry ने मंगलवार को बताया कि चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग Chinese President Xi Jinping के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री मोदी ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के अलावा 24 जून को मेहमान देशों के साथ वैश्विक विकास Global Development पर उच्च स्तरीय संवाद में भी भाग लेंगे। आपको बता दें की यह सम्मलेन 23 और 24 जून को आयोजित किया जाएगा।

गौरतलब है कि साल 2021 में 13वां ब्रिक्स की मेजबानी भारत ने की थी। बैठक में ब्राजील, रूस, चीन, भारत और दक्षिण अफ्रीका India, Brazil, Russia, China, India and South Africa देशों के साथ वर्चुअल माध्यम से वैश्विक विकास, आंतकवाद सहित डिजिटल और प्रौद्योगिकीय उपायों की चर्चा की गई थी। इस बार चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग की अध्यक्षता में आयोजित होने वाले शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन Russian President Vladimir Putin ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो Brazilian President Jair Bolsonaro एवं दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा President of South Africa Cyril Ramaphosa के भी भाग लेने की उम्मीद है।

इस बार के शिखर सम्मेलन का विषय उच्च गुणवत्ता वाली ब्रिक्स साझेदारी को बढ़ावा देना, वैश्विक विकास के लिए एक नए युग की शुरुआत है। इस बारे में चीन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग Chinese Foreign Ministry Spokesperson Hua Chunying ने बताया कि ब्रिक्स देशों के नेता और प्रासंगिक उभरते बाजारों एवं विकासशील देशों के नेता 24 जून को बीजिंग में वैश्विक विकास पर Global Development in Beijing उच्च स्तरीय वार्ता में भाग लेंगे, जिसकी मेजबानी शी चिनफिंग करेंगे। उन्होंने कहा कि टिकाऊ विकास के लिए 2030 के एजेंडा को संयुक्त रूप से लागू करने को लेकर नए युग के निर्माण के लिए वैश्विक विकास साझेदारी को बढ़ावा देने के विषय पर डिजिटल तरीके से वार्ता आयोजित की जाएगी।