पीएम मोदी आज एमपी के रीवा में 17,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे

Share Us

424
पीएम मोदी आज एमपी के रीवा में 17,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे
24 Apr 2023
6 min read

News Synopsis

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi सोमवार से मध्य प्रदेश के दो दिवसीय दौरे की शुरुआत करेंगे। प्रधानमंत्री रीवा में राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस समारोह Prime Minister National Panchayati Raj Day Celebration in Rewa में शामिल होंगे और देश भर की सभी ग्राम सभाओं और पंचायती राज संस्थाओं Gram Sabhas and Panchayati Raj Institutions को संबोधित करेंगे।

वह यहां 17,000 करोड़ रुपये से अधिक की अन्य परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे। पीएम मोदी के लगभग 11:30 बजे आने की संभावना है। आयोजन के दौरान प्रधान मंत्री पंचायत स्तर की सार्वजनिक खरीद के लिए एक एकीकृत ईग्रामस्वराज और जीईएम पोर्टल लॉन्च E Gram Swaraj and GeM Portal Launched करेंगे।

प्रधान मंत्री कार्यालय से एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार ईग्रामस्वराज - सरकारी ईमार्केटप्लेस एकीकरण का लक्ष्य पंचायतों को ईग्रामस्वराज प्लेटफॉर्म का लाभ उठाते हुए जीईएम के माध्यम से सामान और सेवाएं प्राप्त करने की अनुमति देना है।

सरकारी योजनाओं में लोगों की भागीदारी बढ़ाने और उनकी संतृप्ति सुनिश्चित करने के लक्ष्य के साथ प्रधान मंत्री विकास के लिए एक साथ नामक अभियान शुरू करेंगे। अभियान का विषय समावेशी विकास होगा, जिसमें अंतिम मील तक पहुंचने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

प्रधानमंत्री लाभार्थियों को लगभग 35 लाख SVAMITVA संपत्ति कार्ड वितरित करेंगे। इस कार्यक्रम के बाद स्वामित्व योजना के तहत देश में लगभग 1.25 करोड़ संपत्ति कार्ड वितरित किए गए होंगे।

प्रधानमंत्री देश को समर्पित करेंगे और लगभग 100 करोड़ रुपये की विभिन्न रेल परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। 2300 करोड़ रुपये की परियोजनाओं में मध्य प्रदेश में पूर्ण रेल विद्युतीकरण के साथ-साथ विभिन्न दोहरीकरण, आमान परिवर्तन और विद्युतीकरण पहल शामिल होंगी। प्रधानमंत्री ग्वालियर स्टेशन के पुनर्निर्माण का शिलान्यास करेंगे।

केरल में पीएम मोदी

मोदी 25 अप्रैल को तिरुवनंतपुरम सेंट्रल रेलवे स्टेशन Thiruvananthapuram Central Railway Station पर वंदे भारत एक्सप्रेस Vande Bharat Express को हरी झंडी दिखाएंगे। इसके बाद वह तिरुवनंतपुरम के सेंट्रल स्टेडियम Thiruvananthapuram Central Stadium में 3,200 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे और राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

बाद में दिन में मोदी सिलवासा, दादरा और नगर हवेली Dadra and Nagar Haveli में 4,850 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न विकास परियोजनाओं को देश को समर्पित करने से पहले नमो चिकित्सा शिक्षा और अनुसंधान सुविधा Namo Medical Education and Research Facility का दौरा करेंगे। पीएम मोदी दमन में देवका समुद्री तट Devka Beach in Daman का भी उद्घाटन करेंगे।