News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

पीएम मोदी आज करेंगे भारत के पहले अंतरराष्ट्रीय बुलियन एक्सचेंज का शुभारंभ

Share Us

470
पीएम मोदी आज करेंगे भारत के पहले अंतरराष्ट्रीय बुलियन एक्सचेंज का शुभारंभ
29 Jul 2022
6 min read

News Synopsis

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi आज गिफ्ट सिटी GIFT City में देश के पहले इंटरनेशनल बुलियन एक्सचेंज country's first International Bullion Exchange की शुरुआत करेंगे। वे इस दौरान इंटरनेशनल फाइनेंशियल सर्विस सेंटर अथॉरिटी International Financial Service Center Authority यानी आईएफएससीए के मुख्यालय भवन Headquarters Building की आधारशिला भी रखेंगे। इन कार्यक्रमों में गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल, केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह, केंद्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट मामलों की मंत्री निर्मला सीतारमण, केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी और भागवत किशनराव कराड Gujarat Chief Minister Bhupendra Patel, Union Home and Cooperation Minister Amit Shah, Union Finance and Corporate Affairs Minister Nirmala Sitharaman, Union Finance Minister Ministers Pankaj Choudhary and Bhagwat Kishanrao Karad भी शामिल होंगे।

भारत के पहले अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र यानी आईएफएससी में एसजीएक्स निफ्टी व्यापार शुरू करने के लिए तैयार हैं। आपको बता दें कि यह एक्सचेंज भारत में सोने के वित्तीयकरण Financialization of Gold को बढ़ावा देने के अलावा, जवाबदेह सोर्सिंग और क्ववालिटी के भरोसे के साथ कुशल प्राइस डिस्कवरी की सुविधा भी प्रदान करेगा। इस बुलियन एक्सचेंज को भारत में सोने के आयात का बड़ा एंट्री गेट माना जा रहा है। माना जा रहा है कि अब देश में जो भी सोना आएगा वो इसी एक्सचेंज के जरिए आएगा।

आपको बता दें कि गिफ्ट सिटी गुजरात में पूरी प्लानिंग के साथ तैयार किया गया ऐसा क्षेत्र है, जहां पर कई फाइनेंशियल और टेक्नोलॉजी Financial and Technology से जुड़े बिजनेस सेंटर हैं। सरकार ने गिफ्ट सिटी को सिंगापुर, दुबई और हांगकांग जैसे इंटरनेशनल फाइनेंशियल हब International Financial Hubs like Singapore, Dubai and Hong Kong के मुकाबले खड़ा करने की योजना बनाई है। आईएफएससी अथॉरिटी ने कहा कि कनेक्ट गिफ्ट-आईएफएससी में डेरिवेटिव बाजारों में लिक्विडिटी की स्थिति और बेहतर होगी और ज्यादा से ज्यादा अंतरराष्ट्रीय प्रतिभागी बाजार में उतरेंगे। इसके साथ ही गिफ्ट-आईएफएससी से पूरे फाइनेंशियल इकोसिस्टम पर सकारात्मक असर देखने को मिलेगा।