पीएम मोदी आज तमिलनाडु में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे

Share Us

312
पीएम मोदी आज तमिलनाडु में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे
08 Apr 2023
6 min read

News Synopsis

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi आज राज्य में अपने आगमन पर चेन्नई हवाई अड्डे Chennai Airport पर 2,437 करोड़ रुपये के कुल परिव्यय से स्थापित अत्याधुनिक एकीकृत टर्मिनल भवन State-of-the-Art Integrated Terminal Building सहित कई बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे।

पुलिस ने कहा कि यात्रा के मद्देनजर पूरे शहर में सुरक्षा बढ़ा दी गई है, जबकि मोटर चालकों को अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए अपनी यात्रा की योजना बनाने के लिए कहा गया है, क्योंकि विस्तृत यातायात मार्ग बदल दिया गया है।

अपने आगमन के बाद मोदी नए टर्मिनल का उद्घाटन करेंगे, जिसका पहला चरण पूरा हो चुका है। इससे यात्रियों की संख्या बढ़कर 35 मिलियन प्रति वर्ष होने की उम्मीद है। मोदी ने एक ट्वीट में कहा यह चेन्नई के बुनियादी ढांचे के लिए एक महत्वपूर्ण अतिरिक्त होगा। यह कनेक्टिविटी को बढ़ावा देगा और स्थानीय अर्थव्यवस्था को भी लाभ पहुंचाएगा।

चेन्नई हवाई अड्डे के अधिकारियों के अनुसार नया एकीकृत टर्मिनल 2.20 लाख वर्ग मीटर में फैला हुआ है, और तमिलनाडु Tamil Nadu में बढ़ते हवाई यातायात को पूरा करेगा। उन्होंने कहा कि टर्मिनल यात्रियों को उच्च गुणवत्ता वाली आधारभूत संरचना प्रदान करने की सरकार की प्रतिबद्धता का भी प्रतिबिंब है। नागरिक उड्डयन मंत्रालय Ministry of Civil Aviation ने कहा 35 मिलियन यात्रियों की वार्षिक यात्री क्षमता के साथ चेन्नई हवाई अड्डे पर आधुनिक सुविधा सभी के लिए हवाई यात्रा के अनुभवों में सुधार करेगी।

टर्मिनल 108 आप्रवासन काउंटरों से सुसज्जित है, जो आगमन और प्रस्थान क्षेत्रों के बीच समान रूप से विभाजित हैं। इसमें कहा गया है, कि यह पारगमन प्रक्रिया में तेजी लाकर यात्रियों के लिए यात्रा के अनुभव में काफी वृद्धि करेगा। एकीकृत नए टर्मिनल के उद्घाटन के अलावा मोदी चेन्नई और कोयम्बटूर Chennai and Coimbatore के बीच वंदे भारत ट्रेन Vande Bharat Train को यहां पुराची थलाइवर डॉ. एम जी आर सेंट्रल रेलवे स्टेशन Purachi Thalaivar Dr. M G R Central Railway Station से हरी झंडी दिखाएंगे।

दक्षिण रेलवे Southern Railway ने बुधवार को छोड़कर सभी दिनों में दोनों शहरों के बीच हाई-स्पीड वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन High-speed Vande Bharat Express Train चलाने की योजना बनाई है। दक्षिण रेलवे ने कहा कि ट्रेन 130 किमी की गति से दोनों ओर के गंतव्य तक लगभग 5.50 घंटे में पहुंचेगी, जिससे एक्सप्रेस ट्रेनों Express Trains की तुलना में यात्रा के समय में 1.20 घंटे की बचत होगी।

बाद में मोदी धमनी कामराजार सलाई Arti Kamarajar Salai पर विवेकानंदर इल्लम में रामकृष्ण मठ Ramakrishna Math in Vivekananda Illam के 125वें वार्षिक समारोह 125th Annual Celebration में भाग लेंगे और पल्लवरम में बुनियादी ढांचा परियोजनाओं Infrastructure Projects in Pallavaram का उद्घाटन भी करेंगे।