पीएम मोदी आज असम में 14,300 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे

Share Us

357
पीएम मोदी आज असम में 14,300 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे
14 Apr 2023
5 min read

News Synopsis

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi करीब 14,300 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास और राष्ट्र को समर्पित करने के लिए शुक्रवार को असम का दौरा करेंगे।

दोपहर करीब 12 बजे प्रधानमंत्री एम्स गुवाहाटी AIIMS Guwahati पहुंचेंगे और इसके नवनिर्मित परिसर का निरीक्षण करेंगे, और बाद में एक सार्वजनिक समारोह में वह एम्स गुवाहाटी और तीन अन्य मेडिकल कॉलेजों को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। वह असम एडवांस्ड हेल्थ केयर इनोवेशन इंस्टीट्यूट Assam Advanced Health Care Innovation Institute की आधारशिला भी रखेंगे और पात्र लाभार्थियों को आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना Ayushman Bharat Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana कार्ड वितरित करके 'आपके द्वार आयुष्मान Aapake Dvaar Aayushmaan' अभियान शुरू करेंगे। दोपहर लगभग 2:15 बजे प्रधान मंत्री श्रीमंत शंकरदेव कलाक्षेत्र गुवाहाटी Shrimant Shankardev Kalakshetra Guwahati में गुवाहाटी उच्च न्यायालय Gauhati High Court के प्लेटिनम जयंती समारोह Platinum Jubilee Celebrations के कार्यक्रम में भाग लेंगे।

शाम 5 बजे प्रधान मंत्री एक सार्वजनिक समारोह की अध्यक्षता करने के लिए गुवाहाटी के सुरसजाई स्टेडियम Surasajai Stadium पहुंचेंगे, जहां वह 10,000 से अधिक बिहू नर्तकियों द्वारा प्रस्तुत रंगारंग बिहू कार्यक्रम Colorful Bihu Program देखेंगे।

कार्यक्रम के दौरान प्रधान मंत्री नामरूप में 500 टीपीडी मेन्थॉल संयंत्र की स्थापना सहित विभिन्न विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे और राष्ट्र को समर्पित करेंगे, पलाशबाड़ी और सुआलकुची को जोड़ने वाली ब्रह्मपुत्र नदी Brahmaputra River पर पुल की आधारशिला रखना, रंग घर, शिवसागर के सौंदर्यीकरण के लिए शिलान्यास और पांच रेल परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करना।

असम में रोंगाली बिहू शुक्रवार को मनाया जाएगा। हर साल बोहाग महीने के पहले सप्ताह में मनाया जाने वाला रोंगाली या बोहाग बिहू असमिया नव वर्ष की शुरुआत करता है, और समुदाय के बीच व्यापक रूप से मनाया जाता है।

असमिया वर्ष में तीन बार बिहू मनाते हैं, जो खेती के विशिष्ट चक्रों का प्रतीक है, जनवरी में भोगली या माघ बिहू अप्रैल में बोहाग या रोंगाली बिहू और अक्टूबर में कोंगाली बिहू।