News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

पीएम मोदी कल नई दिल्ली में अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय एक्सपो 2023 का उद्घाटन करेंगे

Share Us

610
पीएम मोदी कल नई दिल्ली में अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय एक्सपो 2023 का उद्घाटन करेंगे
17 May 2023
5 min read

News Synopsis

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi गुरुवार को नई दिल्ली के प्रगति मैदान में सुबह 10.30 बजे इंटरनेशनल म्यूजियम एक्सपो 2023 International Museum Expo 2023 का उद्घाटन करेंगे।

47वें अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस 47th International Museum Day का जश्न मनाने के लिए आजादी का अमृत महोत्सव Amrit Mahotsav of Independence के हिस्से के रूप में अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय एक्सपो का आयोजन International Museum Expo Organized किया जा रहा है।

इस वर्ष के लिए IMD का विषय 'संग्रहालय, स्थिरता और भलाई' है।

पीएमओ की एक विज्ञप्ति के अनुसार संग्रहालय एक्सपो को संग्रहालय पेशेवरों Museum Expo for Museum Professionals के साथ संग्रहालयों पर एक समग्र बातचीत शुरू करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, ताकि वे भारत की सांस्कृतिक कूटनीति Cultural Diplomacy of India में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले सांस्कृतिक केंद्रों Cultural Centers के रूप में विकसित हो सकें।

कार्यक्रम के दौरान प्रधान मंत्री मोदी उत्तर और दक्षिण ब्लॉक में आगामी राष्ट्रीय संग्रहालय Upcoming National Museum in North and South Block के एक आभासी पूर्वाभ्यास का भी उद्घाटन करेंगे।

पीएमओ ने कहा कि संग्रहालय भारत के अतीत से संबंधित ऐतिहासिक घटनाओं, व्यक्तित्वों, विचारों और उपलब्धियों को उजागर करने और प्रदर्शित करने का एक व्यापक प्रयास है, जिसने भारत के वर्तमान को बनाने में योगदान दिया है।

वह अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय एक्सपो के शुभंकर, ग्राफिक उपन्यास- संग्रहालय में एक दिन, भारतीय संग्रहालयों की निर्देशिका, कर्तव्य पथ के पॉकेट मानचित्र और संग्रहालय कार्ड का भी अनावरण करेंगे।

इंटरनेशनल म्यूज़ियम एक्सपो का शुभंकर चेन्नापटनम कला शैली Mascot Chennapatnam Art Style में लकड़ी से बनी डांसिंग गर्ल Dancing Girl का एक समकालीन संस्करण है।

ग्राफिक नॉवेल राष्ट्रीय संग्रहालय National Museum of Graphic Novels में आने वाले बच्चों के एक समूह को चित्रित करता है, जहां वे संग्रहालय में उपलब्ध करियर के विभिन्न अवसरों के बारे में सीखते हैं।

भारतीय संग्रहालय की निर्देशिका भारतीय संग्रहालयों Directory of Indian Museums Indian Museums का एक व्यापक सर्वेक्षण है।

कर्तव्य पथ का पॉकेट मैप विभिन्न सांस्कृतिक स्थानों और संस्थानों पर प्रकाश डालता है, और यह प्रतिष्ठित मार्गों के इतिहास का भी पता लगाता है।

संग्रहालय कार्ड देश भर में प्रतिष्ठित संग्रहालयों के सचित्र अग्रभागों के साथ 75 कार्डों का एक सेट है, और सभी उम्र के लोगों के लिए संग्रहालयों को पेश करने का एक अभिनव तरीका है, और प्रत्येक कार्ड में संग्रहालयों के बारे में संक्षिप्त जानकारी होती है।

यह कार्यक्रम दुनिया भर के सांस्कृतिक केंद्रों और संग्रहालयों से अंतर्राष्ट्रीय प्रतिनिधिमंडलों की भागीदारी का भी गवाह बनेगा।