News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

पीएम मोदी आज पूर्वोत्तर की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे

Share Us

628
पीएम मोदी आज पूर्वोत्तर की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे
29 May 2023
6 min read

News Synopsis

देश के पूर्वोत्तर क्षेत्र को सोमवार को अपनी पहली वंदे भारत एक्सप्रेस Vande Bharat Express मिलेगी, क्योंकि असम से पहली सेमी-हाई-स्पीड ट्रेन की पहली यात्रा को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi वर्चुअली हरी झंडी दिखाएंगे। एक अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी।

वंदे भारत एक्सप्रेस गुवाहाटी और न्यू जलपाईगुड़ी स्टेशनों Vande Bharat Express Guwahati and New Jalpaiguri Stations के बीच चलेगी।

ट्रेन असम के कामरूप महानगर, कामरूप ग्रामीण, नलबाड़ी, बारपेटा, चिरांग, कोकराझार जिलों और पश्चिम बंगाल के अलीपुरद्वार, न्यू कूचबिहार और जलपाईगुड़ी जिलों से होकर गुजरेगी। इन क्षेत्रों के लोग आधुनिक रेल यात्रा का लाभ उठा सकेंगे। आराम से पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सब्यसाचाई डे Sabyasachai Dey Chief Public Relations Officer Northeast Frontier Railway ने कहा।

एनएफआर ने एक बयान में कहा असम में वंदे भारत एक्सप्रेस के आगमन के साथ पूर्वोत्तर विशेष रूप से असम के लोग गति और आराम के साथ रेल यात्रा का अनुभव करने में सक्षम होंगे।

चूंकि सेमी-हाई स्पीड ट्रेन Semi-High Speed Train में सभी नवीनतम सुविधाएं शामिल हैं, यात्रा के दौरान पूर्वोत्तर के लोगों द्वारा अंतर को अच्छी तरह से अनुभव किया जा सकता है।

रेलवे प्राधिकरण के अनुसार न्यू जलपाईगुड़ी-गुवाहाटी सेक्शन New Jalpaiguri - Guwahati Section पर सबसे तेज गति वाली ट्रेन में मौजूदा रेल यात्रा समय लगभग एक घंटे कम हो जाएगा। इस क्षेत्र के व्यापार, पर्यटन और यात्रा जैसे क्षेत्रों को अत्यधिक लाभ होगा।

वंदे भारत एक्सप्रेस का उद्घाटन मंगलवार को दोपहर 12 बजे गुवाहाटी से शुरू होगा और शाम 6 बजे न्यू जलपाईगुड़ी पहुंचेगी। बुधवार से ट्रेन की नियमित सेवाएं शुरू हो जाएंगी।

डे ने कहा अपनी एक तरफ़ा यात्रा में वंदे भारत एक्सप्रेस 5 घंटे 30 मिनट में 411 किलोमीटर की दूरी तय करेगी। ट्रेन की संरचना 530 लोगों के बैठने की क्षमता के साथ आठ डिब्बों की होगी।

प्रधानमंत्री 91.03 किलोमीटर लंबे न्यू बोंगईगांव-दुधनोई-मेंडीपाथर New Bongaigaon-Dudhnoi-Mendipather नव विद्युतीकृत खंड का भी उद्घाटन करेंगे।

इस खंड के विद्युतीकरण के साथ विद्युत कर्षण वाली माल और यात्री गाड़ियाँ अब हमारे देश के किसी भी हिस्से से मेघालय Meghalaya में प्रवेश कर सकती हैं।

गुवाहाटी-चापरमुख 91 किलोमीटर के नए विद्युतीकृत खंड का भी प्रधानमंत्री द्वारा शुभारंभ किया जा रहा है।

इसके अलावा लुमडिंग में हाल ही में बनाए गए एक नए डेमू/मेमू शेड का भी नरेंद्र मोदी द्वारा उद्घाटन किया जाएगा।

चूंकि लुमडिंग नागालैंड, मिजोरम, त्रिपुरा, मणिपुर और असम के अन्य हिस्सों जैसे पहाड़ी पूर्वोत्तर राज्यों का प्रवेश द्वार है, इसलिए यह नई सुविधा इस क्षेत्र में डेमू रेक के संचालन में सहायक होगी, जिससे बेहतर परिचालन व्यवहार्यता और यात्री सुविधा होगी, डे ने कहा।