News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

पीएम मोदी ने की इन परियोजनाओं की समीक्षा

Share Us

297
पीएम मोदी ने की इन परियोजनाओं की समीक्षा
26 May 2022
6 min read

News Synopsis

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi ने बुधवार को 40वीं प्रगति बैठक 40th Progress Meeting की अध्यक्षता की। इस दौरान प्रधानमंत्री ने कहा कि इंफ्रास्ट्रक्चर क्षेत्र Infrastructure Sector में काम करने वाली एजेंसियों को अमृत सरोवर Amrit Sarovar के तहत विकसित किए जा रहे जल निकायों के साथ अपनी परियोजनाओं का नक्शा बनाना चाहिए। इस बैठक में आठ परियोजनाओं और एक कार्यक्रम सहित एजेंडा के नौ विषयों की समीक्षा की गई।

आठ परियोजनाओं में रेल मंत्रालय Ministry of Railway सड़क परिवहन Ministry of Road Transport राजमार्ग मंत्रालय Highways पेट्रोलियम Ministry of Petroleum और प्राकृतिक गैस Natural Gas मंत्रालय में प्रत्येक की दो परियोजनाओं के साथ-साथ बिजली मंत्रालय Ministry of Power तथा जल संसाधन Water Resources नदी विकास River Development और गंगा संरक्षण विभाग Ganga Rejuvenation Department की एक-एक परियोजना शामिल थीं। इन आठ परियोजनाओं की कुल लागत 59,900 करोड़ रुपये है।

आपको बता दें कि समीक्षा के दौरान प्रधानमंत्री ने राष्ट्रीय ब्रॉडबैंड मिशन National Broadband Mission कार्यक्रम की भी समीक्षा करते हुए कहा कि आरओडब्ल्यू के आवेदनों का समय पर निपटान सुनिश्चित करने के लिए राज्यों और एजेंसियों को केंद्रीकृत गति शक्ति संचार पोर्टल का लाभ उठाने के लिए आगे आना चाहिए ,इससे मिशन के क्रियान्वयन में तेजी आएगी। इसके साथ ही उन्हें आम लोगों के लिए जीवन यापन में आसानी को बढ़ाने के सन्दर्भ में प्रौद्योगिकी का उपयोग करने के लिए काम करना चाहिए।