News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

प्रधानमंत्री मोदी ने की फॉक्सकॉन प्रमुख से मुलाकात 

Share Us

441
प्रधानमंत्री मोदी ने की फॉक्सकॉन प्रमुख से मुलाकात 
24 Jun 2022
6 min read

News Synopsis

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi ने फॉक्सकॉन के अध्यक्ष यंग लियू Foxconn President Young Liu से मुलाकात की। अपने एक ट्वीट में, प्रधानमंत्री ने कहा कि फॉक्सकॉन के अध्यक्ष यंग लियू से मिलकर खुशी हुई। मैं सेमीकंडक्टर सहित भारत में इलेक्ट्रॉनिक उत्पादन क्षमता Electronic production capacity in India के विस्तार की उनकी योजनाओं का स्वागत करता हूं। ईवी के उत्पादन पर हमारा जोर नेट जीरो उत्सर्जन Net zero emissions के प्रति हमारी वचनबद्धता के अनुरूप है।

आपको बता दें कि ताइवान की कंपनी Taiwanese company फॉक्सकॉन भारत में एक इलेक्ट्रिक वाहन निर्माण संयंत्र स्थापित electric vehicle manufacturing plant in India करने की भी योजना बना रही है। जिससे यह मुलाक़ात इस योजना को महत्वपूर्ण रूप प्रदान करने का कार्य करेगी। इसके साथ ही लियू ने वेदांता ग्रुप के ग्लोबल मैनेजिंग डायरेक्टर ऑफ डिस्प्ले एंड सेमीकंडक्टर बिजनेस Vedanta Group's Global Managing Director of Display and Semiconductor Business आकाश हेब्बार Akash Hebbar से भी मुलाकात की। इसी दिशा में वेदांता और फॉक्सकॉन ने भारत में एक संयुक्त उद्यम कंपनी बनाने के लिए फरवरी में एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए थे।

गौरतलब है कि सेमीकंडक्टर और डिस्प्ले मैन्युफैक्चरिंग के लिए प्रोडक्शन-लिंक्ड इंसेंटिव स्कीम Production-Linked Incentive Scheme की घोषणा के बाद इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग Electronics Manufacturing स्पेस में यह पहला ज्वाइंट वेंचर है। वेदांता भारत में डिस्प्ले और सेमीकंडक्टर चिप्स बनाने के लिए अगले 5-10 वर्षों में चरणबद्ध तरीके से लगभग 15 बिलियन डॉलर का निवेश करने की योजना बना रहा है।