News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

पीएम मोदी ने 13,000 करोड़ की पीएम विश्वकर्मा योजना लॉन्च की

Share Us

396
पीएम मोदी ने 13,000 करोड़ की पीएम विश्वकर्मा योजना लॉन्च की
18 Sep 2023
min read

News Synopsis

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi ने पारंपरिक कारीगरों और शिल्पकारों को लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से पीएम विश्वकर्मा योजना PM Vishwakarma Scheme शुरू की। प्रधानमंत्री मोदी ने अपने जन्मदिन पर द्वारका में यशोभूमि नामक इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर India International Convention Center named Yashobhoomi के 5,400 करोड़ रुपये के पहले चरण का उद्घाटन करने के बाद यह घोषणा की। उन्होंने केंद्र में कारीगरों और शिल्पकारों से भी बातचीत की।

पीएम मोदी ने कहा कि कारीगरों को उचित प्रशिक्षण दिया जाएगा और प्रशिक्षण अवधि के दौरान उन्हें प्रति दिन 500 रुपये का वजीफा मिलेगा। उन्होंने कारीगरों से कहा ''हजारों वर्षों से जो मित्र भारत की समृद्धि के मूल में रहे हैं, वे हमारे विश्वकर्मा हैं।''

प्रधानमंत्री ने कहा "भगवान विश्वकर्मा के आशीर्वाद से आज 'प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना' शुरू हो रही है। पारंपरिक रूप से हाथ के हुनर और औजारों से काम करने वाले लाखों परिवारों के लिए पीएम विश्वकर्मा योजना आशा की नई किरण बनकर आई है।" उन्होंने कारीगरों से आग्रह किया कि वे केवल उन्हीं दुकानों से टूलकिट खरीदें जो जीएसटी पंजीकृत हों और उत्पाद मेड इन इंडिया Made in India हों।

पीएम विश्वकर्मा को 13,000 करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ केंद्र सरकार द्वारा पूरी तरह से वित्त पोषित किया जाएगा। कलाकारों को पीएम विश्वकर्मा प्रमाण पत्र और आईडी कार्ड, बुनियादी और उन्नत प्रशिक्षण सहित कौशल उन्नयन, 15,000 रुपये का टूलकिट प्रोत्साहन, 1 लाख रुपये तक संपार्श्विक-मुक्त क्रेडिट सहायता (पहली किश्त) और 2 लाख रुपये (दूसरी किश्त) के माध्यम से मान्यता प्रदान की जाएगी। 5 प्रतिशत की रियायती ब्याज दर पर डिजिटल लेनदेन के लिए प्रोत्साहन और विपणन सहायता। पीएम विश्वकर्मा के अंतर्गत अठारह पारंपरिक शिल्पों को शामिल किया जाएगा। इनमें बढ़ई शामिल हैं, नाव बनाने वाला, कवचधारी, लोहार, हथौड़ा और टूल किट निर्माता, ताला बनाने वाला, सुनार, कुम्हार, मूर्तिकार, पत्थर तोड़ने वाला, मोची (जूता कारीगर/जूते कारीगर), मेसन (राजमिस्त्री), टोकरी/चटाई/झाड़ू निर्माता/कॉयर बुनकर, गुड़िया और खिलौना निर्माता (पारंपरिक), नाई, माला बनाने वाला, धोबी, दर्जी और मछली पकड़ने का जाल निर्माता।

द्वारका में जिस यशोभूमि केंद्र Yashobhoomi Center का आज उद्घाटन किया गया, वह 70,000 वर्ग मीटर से अधिक के विशाल क्षेत्र में बना है, और इसमें सम्मेलन कक्ष और एक मुख्य सभागार शामिल है। इसमें एक भव्य बॉलरूम भी है, जिसमें 10,000 से अधिक प्रतिनिधि बैठ सकते हैं। इससे पहले दिन में कार्यक्रम स्थल पर जाते समय पीएम मोदी ने द्वारका सेक्टर 21 से नए मेट्रो स्टेशन 'यशोभूमि द्वारका सेक्टर 25' तक दिल्ली एयरपोर्ट मेट्रो एक्सप्रेस लाइन Delhi Airport Metro Express Line के विस्तार का उद्घाटन किया।