News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

पीएम मोदी ने गांधीनगर में सेमीकॉन इंडिया 2023 का उद्घाटन किया

Share Us

598
पीएम मोदी ने गांधीनगर में सेमीकॉन इंडिया 2023 का उद्घाटन किया
29 Jul 2023
6 min read

News Synopsis

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi ने गांधीनगर में सेमीकंडक्टर उद्योग पर केंद्रित राष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रम 'सेमीकॉन इंडिया 2023' का उद्घाटन किया।

दो दिवसीय गुजरात दौरे पर आए पीएम मोदी सुबह 10.30 बजे कार्यक्रम का उद्घाटन करने वाले हैं। प्रधानमंत्री ने गुरुवार को अपने दौरे के पहले दिन राजकोट शहर के पास एक ग्रीनफील्ड अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे और अन्य विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया। बाद में उन्होंने राजकोट शहर में एक सभा को भी संबोधित किया।

'सेमीकॉन इंडिया 2023' उद्घाटन कार्यक्रम एक सूचनात्मक प्रस्तुति और उद्योग के नेतृत्व में एक प्रेरक पैनल चर्चा के माध्यम से भारत के सेमीकंडक्टर क्षेत्र Semiconductor Sector of India में निवेश के अवसरों को उजागर करेगा। कि इस आयोजन का उद्देश्य नेटवर्किंग, प्रौद्योगिकी प्रदर्शन और आकर्षक व्यावसायिक संभावनाओं के माध्यम से सेमीकंडक्टर उद्योग की प्रगति को उत्प्रेरित करना है। इसमें कहा गया कि 30 जुलाई को समाप्त होने वाले तीन दिवसीय सम्मेलन के दौरान सेमीकंडक्टर चिप, डिस्प्ले फैब, चिप डिजाइन और असेंबलिंग के क्षेत्र के विशेषज्ञ भारत में उभरते अवसरों पर अपने ज्ञान और दृष्टिकोण को साझा करने के लिए दुनिया के विभिन्न कोनों से इकट्ठा होंगे।

फॉक्सकॉन, माइक्रोन, एएमडी, आईबीएम, मार्वेल, वेदांता, एलएएम रिसर्च, एनएक्सपी सेमीकंडक्टर्स, एसटी माइक्रोइलेक्ट्रॉनिक्स, ग्रांटवुड टेक्नोलॉजीज, इनफिनियन टेक्नोलॉजीज, एप्लाइड मैटेरियल्स और क्षेत्र की अन्य प्रमुख कंपनियां इस कार्यक्रम में भाग लेंगी। नवाचार, भागीदारी और विकास पर एक मजबूत फोकस के साथ यह आयोजन भारत और गुजरात दोनों में सेमीकंडक्टर उद्योग के भविष्य को आकार देने में अत्यधिक महत्व रखता है। मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल Chief Minister Bhupendra Patel ने 25 जुलाई को छह दिवसीय प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। प्रदर्शनी अर्धचालकों की जटिल विनिर्माण प्रक्रिया को प्रदर्शित करती है, और उद्योग को चलाने वाली अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियों और नवाचारों के बारे में जानकारी देती है। केंद्र सरकार की ओर से इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी, रेलवे और संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव Railway and Communications Minister Ashwini Vaishnav, विदेश मंत्री एस जयशंकर External Affairs Minister S Jaishankar और इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर Minister of State for Electronics and Information Technology Rajeev Chandrasekhar शुक्रवार के कार्यक्रम में अपनी उपस्थिति दर्ज कराएंगे। कि प्रमुख सेमीकंडक्टर उद्योगों के प्रमुख भी इस कार्यक्रम में भाग लेंगे, जिसमें भारत के सेमीकंडक्टर क्षेत्र में निवेश के अवसरों पर एक प्रस्तुति दी जाएगी।

गुजरात सरकार ने राज्य में असेंबली, टेस्टिंग, मार्किंग और पैकेजिंग सुविधा स्थापित करने के लिए सेमीकंडक्टर चिप दिग्गज माइक्रोन टेक्नोलॉजी Micron Technology के साथ 22,500 करोड़ रुपये के समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। पीएम मोदी PM Modi की संयुक्त राज्य अमेरिका यात्रा के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन US President Joe Biden ने भारत में माइक्रोन टेक्नोलॉजी इंक द्वारा एक अत्याधुनिक सेमीकंडक्टर सुविधा की स्थापना की घोषणा की।