News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

पीएम मोदी ने नए आईटीपीओ कॉम्प्लेक्स 'भारत मंडपम' का उद्घाटन किया

Share Us

820
पीएम मोदी ने नए आईटीपीओ कॉम्प्लेक्स 'भारत मंडपम' का उद्घाटन किया
27 Jul 2023
min read

News Synopsis

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi ने दिल्ली में नए अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी-सह-सम्मेलन केंद्र परिसर 'भारत मंडपम' का उद्घाटन किया।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी-सह-सम्मेलन केंद्र परिसर को राष्ट्र को समर्पित किया, जिसे लगभग 2,700 करोड़ की लागत से विकसित किया गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय राजधानी के आईटीपीओ परिसर में अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी-सह-कन्वेंशन सेंटर परिसर के उद्घाटन से पहले एक हवन और पूजा समारोह Havan and Puja Ceremony में भाग लिया।

प्रधानमंत्री ने नई दिल्ली में आईटीपीओ परिसर में श्रमजीवियों का अभिनंदन भी किया।

एक बयान में कहा कि प्रगति मैदान में पुरानी और पुरानी सुविधाओं को नया रूप देने वाली इस परियोजना को लगभग 2700 करोड़ की लागत से एक राष्ट्रीय परियोजना के रूप में विकसित किया गया था। लगभग 123 एकड़ के परिसर क्षेत्र के साथ IECC कॉम्प्लेक्स को भारत के सबसे बड़े MICE गंतव्य के रूप में विकसित किया गया है।

प्रगति मैदान Pragati Maidan में नव विकसित आईईसीसी कॉम्प्लेक्स में कन्वेंशन सेंटर, प्रदर्शनी हॉल, एम्फीथिएटर आदि सहित कई अत्याधुनिक सुविधाएं शामिल हैं।

कन्वेंशन सेंटर Convention Center को प्रगति मैदान परिसर के केंद्रबिंदु के रूप में विकसित किया गया है। यह एक भव्य वास्तुशिल्प चमत्कार है, जिसे बड़े पैमाने पर अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों, व्यापार मेलों, सम्मेलनों, सम्मेलनों और अन्य प्रतिष्ठित कार्यक्रमों की मेजबानी के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह कई बैठक कक्ष, लाउंज, सभागार, एक एम्फीथिएटर और एक व्यापार केंद्र से सुसज्जित है, जो इसे कई प्रकार के कार्यक्रमों की मेजबानी करने में सक्षम बनाता है।

इसके राजसी बहुउद्देश्यीय हॉल और प्लेनरी हॉल की संयुक्त क्षमता सात हजार लोगों की है, जो ऑस्ट्रेलिया के प्रसिद्ध सिडनी ओपेरा हाउस Sydney Opera House की बैठने की क्षमता से अधिक है। इसका शानदार एम्फीथिएटर 3,000 व्यक्तियों की बैठने की क्षमता से सुसज्जित है।

कन्वेंशन सेंटर भवन का वास्तुशिल्प डिजाइन भारतीय परंपराओं से प्रेरित है, और आधुनिक सुविधाओं और जीवन शैली को अपनाने के साथ-साथ अपने अतीत में भारत के आत्मविश्वास और दृढ़ विश्वास को भी दर्शाता है।

इमारत का आकार शंख से लिया गया है, और कन्वेंशन सेंटर की विभिन्न दीवारें और अग्रभाग भारत की पारंपरिक कला और संस्कृति Traditional Art and Culture of India के कई तत्वों को दर्शाते हैं।

कन्वेंशन सेंटर में उपलब्ध अन्य सुविधाओं में 5जी-सक्षम पूरी तरह से वाई-फाई-कवर परिसर, 10जी इंट्रानेट कनेक्टिविटी, 16 विभिन्न भाषाओं का समर्थन करने के लिए अत्याधुनिक तकनीक से सुसज्जित एक दुभाषिया कक्ष, विशाल आकार की वीडियो दीवारों के साथ उन्नत एवी सिस्टम, इष्टतम कार्यक्षमता और ऊर्जा दक्षता सुनिश्चित करने वाली भवन प्रबंधन प्रणाली, डिमिंग और अधिभोग सेंसर के साथ प्रकाश प्रबंधन प्रणाली, अत्याधुनिक डीसीएन प्रणाली, एकीकृत निगरानी प्रणाली और ऊर्जा-कुशल केंद्रीकृत एयर कंडीशनिंग प्रणाली शामिल हैं।