News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

बायोटेक स्टार्टअप एक्सपो 2022 का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी 

Share Us

794
बायोटेक स्टार्टअप एक्सपो 2022 का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी 
09 Jun 2022
6 min read

News Synopsis

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi आज नई दिल्ली के प्रगति मैदान New Delhi's Pragati Maidan में बायोटेक स्टार्टअप एक्सपो-2022 Biotech Startup Expo-2022 का उद्घाटन करेंगे और सभा को संबोधित करेंगे। आपको बता दें कि बायोटेक स्टार्टअप एक्सपो-2022 इस महीने की 9 और 10 तारीख को आयोजित होने वाला दो दिवसीय कार्यक्रम है।

इसका आयोजन जैव प्रौद्योगिकी विभाग और जैव प्रौद्योगिकी उद्योग अनुसंधान सहायता परिषद Department of Biotechnology and Biotechnology Industry Research Assistance Council बीआईआरएसी द्वारा किया जा रहा है।

यह एक्सपो बीआईआरएसी की स्थापना के दस साल पूरे होने के उपलक्ष्य में आयोजित किया जा रहा है। एक्सपो का विषय ‘बायोटेक स्टार्टअप इनोवेशन: टुवर्ड्स आत्म निर्भर भारत’ Biotech Startup Innovation: Towards Self-reliant India' है। गौरतलब है कि एक्सपो उद्यमियों, निवेशकों, उद्योग जगत के नेताओं, वैज्ञानिकों, शोधकर्ताओं, जैव-इनक्यूबेटरों, निर्माताओं, नियामकों, सरकारी अधिकारियों आदि को जोड़ने के लिए एक मंच के रूप में कार्य करेगा।

इस एक्सपो में लगभग 300 स्टॉल लगाए जाएंगे, जो स्वास्थ्य सेवा Healthcare जीनोमिक्स Genomics बायोफार्मा Biopharma कृषि Agriculture औद्योगिक जैव प्रौद्योगिकी Industrial Biotechnology अपशिष्ट-से-मूल्य Waste-to-Value स्वच्छ ऊर्जा Clean Energy जैसे विभिन्न क्षेत्रों में जैव प्रौद्योगिकी के अनुप्रयोगों को प्रदर्शित करेंगे।

आपको बता दें कि मेक इन इंडिया' Make in India भारत का एक क्रांतिकारी विचार है जिसने निवेश एवं नवाचार Investment and Innovation को बढ़ावा देने, बौद्धिक संपदा Intellectual Property की रक्षा करने और देश में विश्व स्तरीय विनिर्माण बुनियादी ढांचे का निर्माण करने के लिए प्रमुख नई पहलों की शुरूआत की है। इस पहल नें भारत में कारोबार करने की पूरी प्रक्रिया को आसान बना दिया है।

नयी डी-लाइसेंसिंग और ढील के उपायों से जटिलता को कम करने और समग्र प्रक्रिया में गति और पारदर्शिता काफी बढ़ी हैं। अब जब व्यापार करने की बात आती है तो भारत काफी कुछ प्रदान करता है। अब यह ऐसे सभी निवेशकों के लिए आसान और पारदर्शी प्रणाली प्रदान करता है जो स्थिर अर्थव्यवस्था और आकर्षक व्यवसाय के अवसरों की तलाश कर रहे हैं।