पीएम मोदी ने तेलंगाना को 11,300 करोड़ रुपये की परियोजनाओं को समर्पित किया

Share Us

344
पीएम मोदी ने तेलंगाना को 11,300 करोड़ रुपये की परियोजनाओं को समर्पित किया
06 May 2023
5 min read

News Synopsis

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi ने शनिवार को रेलवे, सड़क संपर्क और स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे के विकास से संबंधित 11,300 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास और राष्ट्र को समर्पित किया।

हैदराबाद में परेड ग्राउंड से इन परियोजनाओं का उद्घाटन करते हुए, प्रधान मंत्री ने 'सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास, सबका प्रयास' की भावना पर प्रकाश डालते हुए कहा यह केंद्र में सरकार का कर्तव्य है, कि वह देश के नागरिकों के सपनों को साकार करे। तेलंगाना के विकास से संबंधित राज्य।

परियोजनाओं में एम्स बीबीनगर, हैदराबाद की आधारशिला रखना, पांच राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाएं और सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास।

प्रधानमंत्री ने रेलवे से संबंधित अन्य विकास परियोजनाओं को भी समर्पित किया।

इससे पहले दिन में प्रधानमंत्री ने हैदराबाद के सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन पर सिकंदराबाद तिरुपति वंदे भारत एक्सप्रेस Vande Bharat Express को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

सभा को संबोधित करते हुए प्रधान मंत्री ने तेलंगाना राज्य के विकास की गति को बढ़ाने का अवसर प्राप्त करने के लिए आभार व्यक्त किया।

उन्होंने सिकंदराबाद तिरुपति वंदे भारत एक्सप्रेस Secunderabad Tirupati Vande Bharat Express को हरी झंडी दिखाने की भी याद दिलाई, जो हैदराबाद के आईटी सिटी को सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन पर भगवान वेंकटेश्वर, तिरुपति के निवास स्थान से जोड़ेगी।

मोदी ने कहा सिकंदराबाद तिरुपति वंदे भारत एक्सप्रेस विश्वास, आधुनिकता, प्रौद्योगिकी और पर्यटन को सफलतापूर्वक जोड़ेगी।

उन्होंने कहा कि इस बात पर विशेष जोर दिया गया है, कि तेलंगाना पिछले नौ वर्षों में भारत के विकास मॉडल का अधिकतम लाभ उठा सके।

शहरों में विकास का उदाहरण देते हुए प्रधान मंत्री ने पिछले नौ वर्षों में बिछाए गए 70 किलोमीटर के मेट्रो नेटवर्क और हैदराबाद मल्टी-मॉडल ट्रांसपोर्ट सिस्टम के विकास में हुई प्रगति का उल्लेख किया।

शनिवार को 13 एमएमटीएस सेवाओं की शुरुआत पर प्रकाश डालते हुए प्रधान मंत्री ने बताया कि राज्य में इसके विस्तार के लिए तेलंगाना के लिए 600 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं, जो हैदराबाद, सिकंदराबाद और आसपास के जिलों में लाखों नागरिकों को लाभान्वित करेगा, साथ ही नए व्यापार केंद्रों को भी जन्म देगा। और निवेश।

मोदी ने कहा कि पिछले नौ वर्षों में तेलंगाना के रेल बजट में सत्रह गुना वृद्धि हुई है, और नई रेल लाइनें बिछाने, रेल लाइन दोहरीकरण और विद्युतीकरण सहित अन्य कार्य रिकॉर्ड समय में हुए हैं।

मोदी ने कहा सिकंदराबाद महबूबनगर परियोजना का विद्युतीकरण Electrification of Secunderabad Mahbubnagar Project इसका एक प्रमुख उदाहरण है, यह देखते हुए कि यह हैदराबाद और बैंगलोर के बीच कनेक्टिविटी में सुधार करेगा।

प्रधानमंत्री ने जोर देकर कहा कि सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास Redevelopment of Secunderabad Railway Station देश के प्रमुख रेलवे स्टेशनों के आधुनिकीकरण के अभियान का हिस्सा है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि रेलवे के साथ-साथ तेलंगाना के राजमार्ग नेटवर्क को भी तेज गति से विकसित किया जा रहा है, और उन चार राजमार्ग परियोजनाओं का उल्लेख किया जिनका आज शिलान्यास किया गया है।

2,300 करोड़ रुपये की लागत से बन रहे राजमार्ग के अक्कलकोट कुरनूल खंड, 1,300 करोड़ रुपये की लागत से महबूबनगर चिंचोली खंड, 900 करोड़ रुपये की लागत से कलवाकुर्थी कोल्लापुर खंड और खम्मम देवरापल्ले खंड का उल्लेख 2,700 करोड़ रुपये में प्रधान मंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि केंद्र सरकार पूरी ताकत के साथ तेलंगाना में आधुनिक राजमार्गों के विकास का नेतृत्व कर रही है।

मोदी ने बताया कि तेलंगाना में राष्ट्रीय राजमार्गों की लंबाई 2014 में राज्य के गठन के समय से 2,500 किलोमीटर से दोगुनी होकर शनिवार को 5,000 किलोमीटर से अधिक हो गई है, जहां केंद्र सरकार द्वारा 35,000 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं।

उन्होंने आगे कहा कि तेलंगाना में 60,000 करोड़ रुपये की सड़क परियोजनाओं पर काम चल रहा है, जिसमें गेम-चेंजिंग हैदराबाद रिंग रोड Game-Changing Hyderabad Ring Road भी शामिल है।

मोदी ने कहा केंद्र सरकार तेलंगाना में उद्योग और कृषि Central Government Industries and Agriculture in Telangana दोनों के विकास पर जोर दे रही है।

यह देखते हुए कि कपड़ा एक ऐसा उद्योग है, जो किसान और मजदूर दोनों को ताकत देता है, प्रधान मंत्री ने बताया कि सरकार ने देश भर में सात मेगा टेक्सटाइल पार्क Mega Textile Park स्थापित करने का फैसला किया है, और तेलंगाना उनमें से एक का घर होगा।

उन्होंने आगे कहा कि इससे युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे।

एम्स बीबीनगर की आधारशिला रखने का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार तेलंगाना में शिक्षा और स्वास्थ्य Government Education and Health in Telangana में भी निवेश कर रही है।

उन्होंने कहा आज की परियोजनाओं से तेलंगाना में यात्रा सुगमता, जीवन सुगमता और व्यवसाय करने में आसानी बढ़ेगी।

हालांकि प्रधान मंत्री ने राज्य सरकार से सहयोग की कमी के कारण कई केंद्रीय परियोजनाओं को पूरा करने में देरी पर खेद जताया।

यह इंगित करते हुए कि यह तेलंगाना के लोग हैं, जो नुकसान में हैं, मोदी ने राज्य सरकार से विकास से संबंधित कार्यों में कोई बाधा नहीं आने देने और गति को तेज करने का आग्रह किया।

देशवासियों की आशाओं, आकांक्षाओं और सपनों को पूरा करने के लिए हमारी सरकार की प्राथमिकता पर प्रकाश डालते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि मुट्ठी भर लोग विकास की प्रगति से बहुत आंदोलित हैं।

उन्होंने जोर देकर कहा कि भाई-भतीजावाद और भ्रष्टाचार को बढ़ावा देने वालों को देश हित और समाज के कल्याण से कोई लेना-देना नहीं है, जबकि ईमानदारी से काम करने वालों के लिए भी समस्याएं पैदा होती हैं।

प्रधानमंत्री ने तेलंगाना के लोगों को आगाह करते हुए कहा कि वे हर परियोजना और निवेश में केवल अपने परिवार का हित देखते हैं।

सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास 720 करोड़ रुपये की लागत से किया जाएगा, इस तरह से योजना बनाई जा रही है, कि यह विश्व स्तरीय सुविधाओं और सौंदर्यपूर्ण रूप से डिजाइन किए गए प्रतिष्ठित स्टेशन भवन के साथ बड़े पैमाने पर बदलाव से गुजरेगा। पुनर्विकसित स्टेशन में एक ही स्थान पर सभी यात्री सुविधाओं के साथ डबल-लेवल स्पेशियस रूफ प्लाजा होगा, साथ ही यात्रियों को रेल से अन्य मोड में निर्बाध स्थानांतरण प्रदान करने के लिए मल्टीमॉडल कनेक्टिविटी Multimodal Connectivity भी होगी।

कार्यक्रम के दौरान प्रधान मंत्री ने हैदराबाद - सिकंदराबाद जुड़वां शहर क्षेत्र के उपनगरीय खंड में 13 नई मल्टी-मॉडल परिवहन सेवा Multi-Modal Transport Service सेवाओं को हरी झंडी दिखाई, जो यात्रियों को तेज, सुविधाजनक और आरामदायक यात्रा विकल्प प्रदान करती हैं। उन्होंने सिकंदराबाद महबूबनगर परियोजना Secunderabad Mahbubnagar Project के दोहरीकरण और विद्युतीकरण को भी राष्ट्र को समर्पित किया। करीब 1,410 करोड़ रुपये की लागत से 85 किमी से अधिक की दूरी तक फैली इस परियोजना को पूरा किया गया है। यह परियोजना निर्बाध कनेक्टिविटी Project Seamless Connectivity प्रदान करेगी और ट्रेनों की औसत गति बढ़ाएगी।

एम्स बीबीनगर को 1,350 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित किया जा रहा है। एम्स बीबीनगर की स्थापना तेलंगाना Establishment of AIIMS Bibinagar Telangana के लोगों को उनके दरवाजे पर व्यापक, गुणवत्तापूर्ण और समग्र तृतीयक देखभाल स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।

प्रधानमंत्री मोदी ने 500 करोड़ रुपये से अधिक की राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं National Highway Projects की आधारशिला भी रखी। 7,850 करोड़ जो तेलंगाना और आंध्र प्रदेश दोनों की सड़क कनेक्टिविटी को मजबूत करेगा और क्षेत्र के सामाजिक-आर्थिक विकास में सहायता करेगा।