News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

पीएम मोदी ने पारंपरिक कौशल से जुड़े लोगों के लिए 15,000 करोड़ की 'विश्वकर्मा योजना' की घोषणा की

Share Us

602
पीएम मोदी ने पारंपरिक कौशल से जुड़े लोगों के लिए 15,000 करोड़ की 'विश्वकर्मा योजना' की घोषणा की
16 Aug 2023
7 min read

News Synopsis

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi ने 15 अगस्त 2023 को नई दिल्ली में 77वें स्वतंत्रता दिवस 77th Independence Day in New Delhi के अवसर पर लाल किले से राष्ट्र को संबोधित करेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी ने बढ़ई, राजमिस्त्री और सुनार सहित पारंपरिक कौशल में लगे लोगों के लिए आजीविका के अवसरों को बढ़ावा देने के लिए 13,000 से 15,000 करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ एक बड़ी योजना 'विश्वकर्मा योजना' की घोषणा की।

मुख्य रूप से अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) श्रेणी के लोगों को लाभ पहुंचाने वाली यह योजना 17 सितंबर को पड़ने वाली विश्वकर्मा जयंती पर शुरू की जाएगी।

77वें स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले से राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में मोदी ने इस बात पर प्रकाश डाला कि सरकार की विकासात्मक नीतियों के कारण पिछले पांच वर्षों में लगभग 13.5 करोड़ लोग गरीबी से बाहर आये हैं।

आगामी विश्वकर्मा जयंती पर औजारों या अपने हाथों से पारंपरिक कौशल से आजीविका कमाने वाले लोगों के लिए एक कार्यक्रम शुरू किया जाएगा।

उन्होंने कहा 13,000 रुपये से 15,000 करोड़ रुपये की योजना बढ़ई, सुनार, राजमिस्त्री, कपड़े धोने वाले श्रमिकों और नाई को ताकत प्रदान करेगी, जो ज्यादातर अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) समुदाय से हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आवास योजनाओं से लेकर पीएम स्वनिधि योजना PM Swanidhi Scheme के माध्यम से स्ट्रीट वेंडरों के लिए 50,000 करोड़ रुपये का प्रावधान और ऐसे कई कार्यक्रमों ने 13.5 करोड़ लोगों को गरीबी की कठिनाइयों से ऊपर उठने में सहायता की है।

रेड फोर्ड की प्राचीर से अपने 10वें भाषण में मोदी ने कहा कि 20 लाख करोड़ रुपये से अधिक के बजट वाली मुद्रा योजना Mudra Yojana ने देश के युवाओं के लिए स्वरोजगार, व्यवसाय और उद्यम के अवसर प्रदान किए हैं।

उन्होंने कहा कि लगभग आठ करोड़ लोगों ने नए व्यवसाय शुरू किए हैं, और प्रत्येक उद्यमी ने एक या दो व्यक्तियों को रोजगार प्रदान किया है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि व्यवसायों को भी सीओवीआईडी ​​-19 महामारी COVID-19 Pandemic के दौरान समर्थन दिया गया था, जिसमें एमएसएमई को लगभग 3.5 लाख करोड़ रुपये का समर्थन दिया गया था, उन्हें डूबने से रोका गया और उन्हें ताकत प्रदान की गई।