5जी लॉन्च होने के 6 महीने के भीतर पीएम मोदी ने 6जी टेस्ट बेड की घोषणा की

Share Us

845
5जी लॉन्च होने के 6 महीने के भीतर पीएम मोदी ने 6जी टेस्ट बेड की घोषणा की
22 Mar 2023
7 min read

News Synopsis

देश में 5G की घोषणा के पांच महीने बाद ही भारत 6G को अपनाने के लिए तैयार है। प्रधानमंत्री मोदी Prime Minister Modi ने बुधवार को भारत 6जी विजन डॉक्यूमेंट Bharat 6G Vision Document का अनावरण किया और 6जी टेस्ट बेड 6G Test Bed की भी घोषणा की।

6G टेस्ट बेड का उपयोग 6G के लिए नई तकनीकों और अनुसंधान प्रगति का परीक्षण और सत्यापन करने के लिए किया जाएगा और जो वायरलेस संचार प्रौद्योगिकी Wireless Communication Technology की अगली पीढ़ी है। 6G विजन के साथ पीएम मोदी ने दिल्ली Delhi में संयुक्त राष्ट्र के अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ International Telecommunications Unionके एक क्षेत्रीय कार्यालय का भी उद्घाटन किया।

6G टेस्ट बेड की घोषणा करते हुए पीएम मोदी ने कहा आज भारत डिजिटल क्रांति India Digital Revolution के पथ पर आगे बढ़ रहा है। भारत 5G को रोल आउट करने वाला सबसे तेज़ देश है। 5G के 6 महीने के भीतर हम पहले से ही 6G तकनीक के बारे में बात कर रहे हैं। नए भारत का विश्वास उद्घाटन समारोह Faith Opening Ceremony के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि उन्हें यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है, कि आईटीयू की विश्व दूरसंचार मानकीकरण सभा दिल्ली World Telecommunication Standardization Assembly of ITU Delhi में आयोजित की जाएगी।

पीएम मोदी ने यह भी कहा कि भारत आने वाले वर्षों में 100 5G लैब स्थापित करने जा रहा है। उन्होंने आगे कहा कि भारत 6जी विजन डॉक्यूमेंट और 6जी टेस्ट बेड मिलकर देश में नवाचार और तेज तकनीक के निर्माण के लिए एक वातावरण को सक्षम बनाएंगे। उन्होंने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि भारत ने 120 दिनों के भीतर 125 जिलों में 5जी शुरू कर दिया है।

6G परीक्षण बिस्तर क्या है, और नियमित उपयोगकर्ताओं के लिए इसका क्या अर्थ है?

सरल शब्दों में एक टेस्टबेड एक मंच की तरह है, जहां व्यापक दर्शकों के लिए उपलब्ध कराने से पहले नई चीजों को आजमाया जा सकता है। 6G टेस्टबेड एक खेल का मैदान है, जिसे विशेष रूप से 6G के लिए नई तकनीकों और अनुसंधान प्रगति के परीक्षण और प्रयोग के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो वायरलेस संचार प्रौद्योगिकी की अगली पीढ़ी है।

6G टेस्टबेड के साथ शोधकर्ता और डेवलपर वास्तविक दुनिया के नेटवर्क को प्रभावित किए बिना नियंत्रित वातावरण में नई तकनीकों का परीक्षण और मूल्यांकन कर सकते हैं। इसलिए वे अपने विचारों को आजमा और देख सकते हैं, कि वास्तविक दुनिया में उन्हें लागू करने से पहले वे यथार्थवादी सेटिंग Realistic Setting में कैसे काम करते हैं। सेवाओं को सभी के लिए शुरू करने से पहले ऐसे परीक्षण किए जाते हैं।

विशेष रूप से 5G सेवाओं को औपचारिक रूप से पीएम मोदी द्वारा 1 अक्टूबर 2022 को इंडिया मोबाइल कांग्रेस India Mobile Congress के 6 वें संस्करण में लॉन्च किया गया था। पीएम ने पहले कहा था, कि भारत 2024 के अंत तक 5G सेवाओं के लिए 100 प्रतिशत कवरेज हासिल कर लेगा। वर्तमान में Jio 5G सेवाओं को 400 से अधिक शहरों में शुरू किया गया है।