वेदांता क्रेडिट फंड से एक अरब डॉलर तक जुटाने की योजना

Share Us

554
वेदांता क्रेडिट फंड से एक अरब डॉलर तक जुटाने की योजना
16 Mar 2023
7 min read

News Synopsis

अरबपति अनिल अग्रवाल Billionaire Anil Agarwal के वेदांत समूह Vedanta Group ने आगामी पुनर्भुगतान में $ 1 बिलियन से अधिक को पूरा करने के लिए Farallon Capital, Davidson Kempner, और Ares SSG Capital जैसे क्रेडिट फंडों Credit Funds के लिए उधार लेने के लिए अपना जाल चौड़ा कर लिया है। उन्होंने कहा कि यह तब आता है, जब बैंकों ने क्रेडिट बाजार Credit Market को मजबूत करने के बीच खदानों और खनिजों के लिए $ 1 बिलियन के ऋण पर कड़ी बात की है।

उन्होंने कहा कि बैंकों द्वारा दी जा रही कीमत अपेक्षित दर से 300 आधार अंक अधिक है। टीएचएल जिंक वेंचर्स THL Zinc Ventures, भारत-सूचीबद्ध वेदांता लिमिटेड India-listed Vedanta Limited की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी जेपी मॉर्गन JP Morgan, बार्कलेज Barclays, स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक Standard Chartered Bank और ड्यूश बैंक Deutsche Bank सहित वैश्विक उधारदाताओं के साथ अपनी मांग दर कम करने के लिए बातचीत कर रही है। ऋण - बैंकों के साथ बातचीत एक महीने पहले शुरू हुई और सुरक्षित रातोंरात वित्तपोषण दर या एसओएफआर + 500 बीपीएस पर उठाए जाने की उम्मीद थी। उधारदाताओं ने 3-3.5 साल के ऋण के लिए SOFR + 800 बीपीएस पर एक टर्म शीट दी है, लोगों ने ऊपर उद्धृत किया। SOFR वर्तमान में 4.55% पर है।

हिंदुस्तान जिंक बोर्ड Hindustan Zinc Board द्वारा $2.98 बिलियन के नकद सौदे में THL जिंक वेंचर्स को खरीदने के कदम का सरकार द्वारा विरोध किए जाने के बाद वेदांता आगामी परिपक्वताओं को पूरा करने के लिए धन जुटाने के तरीके तलाश रही है।

टीएचएल जिंक वेंचर्स वेदांता का वैश्विक जिंक कारोबार है। HZL एक वेदांता इकाई है, जिसका दो दशक पहले निजीकरण किया गया था। HZL में सरकार की 29.54% हिस्सेदारी है।

जेपी मॉर्गन JP Morgan, बार्कलेज Barclays, ड्यूश बैंक Deutsche Bank, स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक Standard Chartered Bank और डेविडसन केम्पनर Davidson Kempner ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। वेदांता Vedanta, एरेस एसएसजी ARES SSG और फैरालोन कैपिटल Farallon Capital के प्रवक्ताओं ने सवालों का जवाब नहीं दिया।

वीआरएल 750 मिलियन डॉलर से 1 बिलियन डॉलर जुटाने के लिए निजी फंड Private Fund के साथ बातचीत कर रहा है, उपरोक्त उद्धृत व्यक्तियों में से एक ने कहा यह कहते हुए कि बातचीत लगभग तीन महीने से चल रही है। फंड वर्तमान में 16-17% पर ऋण की पेशकश कर रहे हैं, और कंपनी कम दर पर उधार लेना चाह रही है।

वीआरएल सुविधा को पुनर्वित्त करने के लिए "ओकट्री बॉक्स Oaktree Box" के तहत $750 मिलियन से $1 बिलियन जुटाने की सोच रहा है। वीआरएल ने तीन सहायक कंपनियों - फिनसाइडर इंटरनेशनल Finsider International, वेस्टग्लोब लिमिटेड Westglobe Limited और वेदांता होल्डिंग्स मॉरीशस II Vedanta Holdings Mauritius II द्वारा आयोजित वीडीएल में 17% हिस्सेदारी पर भार बनाकर ओकट्री कैपिटल मैनेजमेंट Oaktree Capital Management से $1 बिलियन का उधार लिया था। VRL ने ओकट्री से 13.875% पर पैसा उधार लिया था, और दिसंबर 2020 से भारत-सूचीबद्ध VDL में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए धन का उपयोग किया था।

वीआरएल को अगली तिमाही में बड़ी अदायगी करनी है, जिसमें अप्रैल में 400 मिलियन डॉलर के अमेरिकी डॉलर बांड US Dollar Bond और मई में 500 मिलियन डॉलर शामिल हैं। इसके पास जनवरी 2024 में परिपक्व होने वाला एक और $ 1 बिलियन का बॉन्ड है। बॉन्ड परिपक्वता के अलावा VRL के पास $ 1.1 बिलियन का सावधि ऋण और $ 600 मिलियन का ब्याज भुगतान और $ 450 मिलियन का अंतर-कंपनी ऋण है। यह वीडीएल और हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड VDL and Hindustan Zinc Limited जैसी ऑपरेटिंग कंपनियों Operating Companies से ऋण और लाभांश के माध्यम से कर्ज चुका रहा है।