News In Brief Auto
News In Brief Auto

वोक्सवैगन विस्तार: भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों का निवेश और निर्माण करने की योजना

Share Us

432
वोक्सवैगन विस्तार: भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों का निवेश और निर्माण करने की योजना
20 Apr 2023
6 min read

News Synopsis

वोक्सवैगन समूह Volkswagen Group वर्तमान में क्षमता विस्तार जैसी अन्य चीजों के अलावा भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माण Manufacturing of Electric Vehicles in India के लिए नए निवेश को अंतिम रूप दे रहा है।

भारत 2.0 योजना के तहत नए मॉडलों की शुरुआत के साथ स्थानीय बाजार में बिक्री की मात्रा को पुनर्जीवित करने के बाद जर्मन व्यवसाय 2024 में अपना पहला इलेक्ट्रिक वाहन, ID.4 पेश करने के लिए तैयार हो रहा है।

इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक आयातित भागों और घटकों का उपयोग करके औरंगाबाद Aurangabad, महाराष्ट्र में वोक्सवैगन की विनिर्माण साइट Volkswagen Manufacturing Site in Maharashtra पर ID.4 को एक साथ रखा जाएगा।

वोक्सवैगन पैसेंजर कार्स Volkswagen Passenger Cars इंडिया के ब्रांड निदेशक आशीष गुप्ता Brand Director Ashish Gupta ने कहा कि निवेश राशि का खुलासा करने से इनकार करते हुए व्यवसाय क्षेत्र Occupation Sector में स्थायी रूप से काम करने के लिए यथासंभव स्थानीयकरण करना चाहता है। उन्होंने संकेत दिया कि 2026 और 2027 के बीच किसी भी समय बड़े पैमाने पर उत्पादित इलेक्ट्रिक ऑटोमोबाइल Produced Electric Automobiles को पेश करने के लिए उन्हें तुरंत योजना शुरू करनी चाहिए।

अगले तीन से चार वर्षों में कुल मिलाकर 46 इलेक्ट्रिक वाहन भारतीय बाजार Indian Market में पेश किए जाएंगे। यद्यपि ईवी बाजार EV Market अनुमान से अधिक तेजी से विस्तार कर रहा है, ऑटोमोबाइल उद्योग Automobile Industry में विद्युतीकरण चरणों में होगा क्योंकि पारिस्थितिकी तंत्र Ecosystem अभी तक तैयार नहीं है, और इलेक्ट्रिक कार की लागत का 50% तक बैटरी खाता है, और आपूर्ति आधार अभी तक तैयार नहीं है, गुप्ता के अनुसार।

19 अप्रैल को एमजी मोटर इंडिया कॉमेट ईवी MG Motor India Comet EV को भारत में कंपनी के गुजरात स्थित हलोल प्लांट Halol Plant in Gujarat में पेश करेगी, यह वहां बनी पहली वस्तु है। मिनीकार की कीमत संभवत: 10 लाख रुपये के दायरे में आएगी।