News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

अग्निवीरों को रेलवे में रोजगार देने का प्लान रेडी ,रेल मंत्री की हरी झंडी का इंतजार

Share Us

369
अग्निवीरों को रेलवे में रोजगार देने का प्लान रेडी ,रेल मंत्री की हरी झंडी का इंतजार
28 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

भारतीय रेलवे Indian Railway में अग्निवीरों को रोजगार employment of Agniveer के अवसर मुहैया कराने की योजना बनाई जा रही है। सेना में 4 साल की सर्विस के बाद अग्निवीरों को रेलवे स्‍टेशनों  railway stations पर ही काम मिल सकता है। इसके लिए रेलवे ने पूरी तैयारी कर ली है। बस इस योजना पर रेल मंत्री अश्विनी वैष्‍णव Railway Minister Ashwini Vaishnav की मुहर लगनी अभी बाकी है। आपको बता दें कि सेना में अग्निपथ योजना Agnipath Scheme को लेकर देशभर में मचे बवाल के बीच केंद्र सरकार Central Government अग्निवीरों को रोजगार देने के नए- नए रास्ते तलाश रही है। इसी को देखते हुए रेलवे ने यह योजना बनाई है।

एक रिपोर्ट के अनुसार रेलवे के एक सीनियर अधिकारी Senior Railway Officers का कहना है कि अग्निवीरों को रेलवे में रोजगार मुहैया कराने का खाका खींच लिया गया है। अग्निवीरों को रोजगार देने के लिए “एक स्टेशन, एक उत्पाद” “One Station, One Product” योजना के तहत स्टॉल मुहैया कराया जाएगा। इस योजना के तहत हर शहर के स्थानीय लोकप्रिय उत्पाद को बेचने के लिए हर प्लेटफार्म पर कम से कम दो स्थायी स्टॉल खोले जाएंगे। 

इस बारे में रेलवे का मानना है कि इससे हर क्षेत्र के लोकल प्रोडक्ट की ब्रांडिंग Branding of Local Products होगी। एक स्‍टेशन एक उत्‍पाद योजना में हैंडीक्राफ्ट, टैक्सटाइल, हैंडलूम, ट्रेडिशनल गारमेंट, स्थानीय कृषि उत्पाद Handicraft, Textile, Handloom, Traditional Garment, Local Agriculture the product आदि को शामिल किया गया है। अगर मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो  रेल मंत्रालय चार साल बाद रिटायर होने वाले अग्निवीरों को रेलवे स्टेशनों पर विभिन्‍न उत्‍पादों का स्‍टॉल मुहैया कराने पर भी विचार कर रहा है।