News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

पीयूष गोयल ने 'कस्तूरी कॉटन भारत' की वेबसाइट लॉन्च किया

Share Us

445
पीयूष गोयल ने 'कस्तूरी कॉटन भारत' की वेबसाइट लॉन्च किया
23 Oct 2023
min read

News Synopsis

भारतीय कपास की गुणवत्ता और पता लगाने की क्षमता को बढ़ावा देने के लिए केंद्रीय कपड़ा मंत्री पीयूष गोयल ने https//kasturicotton.texprosil.org पर 'कस्तूरी कॉटन भारत' की आधिकारिक वेबसाइट लॉन्च किया।

यह लॉन्च कस्तूरी कॉटन भारत पहल Kasturi Cotton India Initiative में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है, जिसका उद्देश्य वैश्विक मंच पर भारत की कपास की प्रतिस्पर्धात्मकता को बढ़ाना और इसमें शामिल सभी हितधारकों के लिए एक स्थायी पारिस्थितिकी तंत्र बनाना है।

कस्तूरी कॉटन भारत कपड़ा मंत्रालय, भारतीय कपास निगम, व्यापार निकायों और कपड़ा उद्योग के बीच एक सहयोगी उद्यम है। यह स्व-नियमन के सिद्धांतों पर काम करता है, जहां हितधारक भारतीय कपास की ब्रांडिंग, ट्रेसबिलिटी और प्रमाणन की पूरी जिम्मेदारी लेते हैं। इस दृष्टिकोण का उद्देश्य भारतीय कपास को अंतरराष्ट्रीय बाजारों में एक प्रीमियम और भरोसेमंद उत्पाद के रूप में स्थापित करना है।

'कस्तूरी कॉटन भारत' के जन्म का पता 7 अक्टूबर को मनाए जाने वाले विश्व कपास दिवस से लगाया जा सकता है। कपड़ा मंत्रालय ने आधिकारिक तौर पर ब्रांड पेश किया, जो एक लोगो से सुसज्जित है, जो सफेदी, कोमलता, पवित्रता, चमक और भारतीयता का प्रतीक है। इसके बाद 15 दिसंबर 2022 को भारत सरकार की ओर से कॉटन कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया Cotton Corporation of India और कपड़ा उद्योग का प्रतिनिधित्व करने वाली TEXPROCIL के बीच समझौता किया। इस समझौते ने कस्तूरी कॉटन भारत के प्रचार के लिए एक मिशन-संचालित रणनीति को औपचारिक रूप दिया।

इस पहल की प्रमुख विशेषताओं में से एक इसकी समावेशिता है। देश भर के सभी कॉटन जिनर्स को निर्दिष्ट प्रोटोकॉल का पालन करते हुए कस्तूरी कॉटन भारत ब्रांड का उत्पादन करने का अधिकार है। और संपूर्ण आपूर्ति शृंखला में कस्तूरी कॉटन भारत की पूर्ण ट्रेसेबिलिटी सुनिश्चित करने के लिए अत्याधुनिक तकनीक का उपयोग किया जा रहा है। प्रसंस्करण के हर चरण में क्यूआर-आधारित प्रमाणन तकनीक का उपयोग किया जाएगा, और एक ब्लॉकचेन-आधारित सॉफ़्टवेयर प्लेटफ़ॉर्म एंड-टू-एंड ट्रैसेबिलिटी और लेनदेन प्रमाणपत्र प्रदान करेगा।

केंद्रीय कपड़ा मंत्री पीयूष गोयल Union Textiles Minister Piyush Goyal ने कहा कि कस्तूरी कॉटन भारत पहल के साथ वे सिर्फ एक ब्रांड लॉन्च नहीं कर रहे हैं, बल्कि भारत की समृद्ध विरासत को दुनिया के साथ साझा कर रहे हैं। उन्होंने सभी को ऐसा भविष्य बुनने के लिए प्रोत्साहित किया जो अतीत की प्रतिध्वनि करता हो। कि यह पहल भारतीय कपास को अपने बेहतर गुणवत्ता मानकों और सर्वोत्तम प्रथाओं के प्रति अटूट प्रतिबद्धता के लिए रणनीतिक रूप से विश्व मानचित्र पर स्थापित कर रही है।

इससे भारतीय कपास की वैश्विक स्थिति में वृद्धि होने की संभावना है, जिससे कपास मूल्य श्रृंखला में शामिल सभी हितधारकों को लाभ होगा।