फोनपे ने छोटे भुगतानों के लिए यूपीआई लाइट लॉन्च किया

Share Us

796
फोनपे ने छोटे भुगतानों के लिए यूपीआई लाइट लॉन्च किया
04 May 2023
7 min read

News Synopsis

PhonePe ने अपने सबसे बड़े प्रतियोगी पेटीएम के प्लेटफॉर्म के साथ लाइव होने के दो महीने बाद छोटे लेनदेन के लिए तेजी से भुगतान सक्षम करने के लिए अपने एप्लिकेशन पर UPI लाइट पेमेंट फीचर लॉन्च UPI Lite Payment Feature Launched किया है।

नई सुविधा उपयोगकर्ताओं को पिन दर्ज किए बिना अपने यूपीआई लाइट UPI Lite खाते से एक टैप के साथ 200 रुपये के तहत कम मूल्य के भुगतान शुरू करने की अनुमति देगी, वॉलमार्ट-समर्थित भुगतान डेकार्न ने 3 मई को एक बयान में कहा।

सॉफ्टबैंक समर्थित पेटीएम Paytm फरवरी के अंतिम सप्ताह में यूपीआई लाइट के साथ लाइव हो गया था।

यूपीआई लाइट के माध्यम से वास्तविक समय में ग्राहकों के बैंकों कोर बैंकिंग सिस्टम को शामिल किए बिना ऑन-डिवाइस यूपीआई लाइट बैलेंस On-Device UPI Light Balance को डेबिट करके लेनदेन को सीधे संसाधित किया जाता है, जिससे लेनदेन अधिक सहज और नियमित यूपीआई लेनदेन UPI Transaction से भी तेज हो जाता है। कंपनी द्वारा समझाए गए लेन-देन की सफलता की संभावना भी बढ़ रही है।

फोनपे पर यूपीआई लाइट सभी प्रमुख बैंकों द्वारा समर्थित है, और देश भर के सभी यूपीआई व्यापारियों और क्यूआर UPI Merchants and QR द्वारा स्वीकार किया जाता है, कंपनी ने यह निर्दिष्ट किए बिना कहा कि कौन से बैंक इसका समर्थन करेंगे। रिपोर्ट्स के मुताबिक पेटीएम पर यूपीआई लाइट को केनरा बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, एचडीएफसी बैंक, इंडियन बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस सहित नौ बैंकों का समर्थन प्राप्त था।

PhonePe ने कहा कि उपयोगकर्ता एक सरल प्रक्रिया के माध्यम से अपने PhonePe ऐप पर तुरंत UPI सुविधा को सक्रिय कर सकते हैं, जिसमें कोई KYC प्रमाणीकरण शामिल नहीं है, और एक UPI लाइट खाता भी बना सकते हैं। इसके अलावा उपयोगकर्ता अपने लाइट खाते में 2,000 रुपये तक लोड कर सकते हैं, और एक बार में 200 रुपये या उससे कम का लेनदेन कर सकते हैं, कंपनी ने कहा।

लेन-देन इतिहास की जांच करने के लिए उपयोगकर्ताओं को एक दैनिक एसएमएस प्राप्त होगा जिसमें उनके बैंक से दिन के दौरान किए गए यूपीआई लाइट लेनदेन का इतिहास होगा। कंपनी ने कहा कि इसके परिणामस्वरूप कम मूल्य के लेन-देन वाले बैंक स्टेटमेंट और पासबुक भी अव्यवस्थित हो जाते हैं, क्योंकि लेन-देन केवल लाइट खाते में दिखाई देगा और न कि बैंक स्टेटमेंट में।

यूपीआई लाइट, यूपीआई स्टैक पेशकश का एक मुख्य हिस्सा है, जिसका विजन बार-बार और कम-टिकट के आकार के खर्च के लिए उपयोगकर्ताओं के डिजिटल भुगतान अनुभव को बढ़ाने की दृष्टि से है। फोनपे के सह-संस्थापक और मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी राहुल चारी Rahul Chari Co-Founder and Chief Technology Officer PhonePe ने कहा छोटे टिकट लेनदेन समग्र यूपीआई भुगतानों की एक महत्वपूर्ण मात्रा बनाते हैं, और यूपीआई लाइट मौजूदा यूपीआई बुनियादी ढांचे UPI Infrastructure पर दबाव डाले बिना उन्हें तेज और सुविधाजनक बना देगा।

यूपीआई लाइट उन उपयोग मामलों को पेश करने का मार्ग भी प्रशस्त करता है, जिन्हें नेटवर्क कनेक्टिविटी Network Connectivity के बिना भुगतान निष्पादन की आवश्यकता होती है, जो इसे हाल के दिनों में एनपीसीआई की ओर से सबसे रोमांचक लॉन्च में से एक बनाता है। यह पूरे भारत में उपयोगकर्ताओं के लिए डिजिटल भुगतान को अपनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है, और आगे कैशलेस अर्थव्यवस्था Cashless Economy को मजबूत करना, उन्होंने कहा।

PhonePe द्वारा UPI लाइट की लॉन्चिंग इसके बड़े पैमाने पर $1 बिलियन के धन उगाहने की क्षमता के बाद हुई है, जिसकी घोषणा उसने जनवरी में की थी। कंपनी ने जीआईसी GIC, वॉलमार्ट Walmart, टाइगर ग्लोबल Tiger Global, टीवीएस कैपिटल और रिबिट कैपिटल TVS Capital and Ribbit Capital सहित अन्य निवेशकों से पहले ही 750 मिलियन डॉलर जुटा लिए हैं। पेमेंट स्टार्टअप Payment Startup जो फंडराइज़र के साथ भारत की सबसे मूल्यवान फिनटेक कंपनी बन गई है, अपने प्लेटफॉर्म पर डिजिटल लेंडिंग लॉन्च Digital Lending Launch करने के लिए भी तैयार है।

यूपीआई लाइट उपयोगकर्ताओं के बीच तेजी से लोकप्रिय हो रहा है, और खासकर छोटे लेनदेन के लिए। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अप्रैल में पेटीएम ने कहा कि वह यूपीआई लाइट पर 4.3 मिलियन यूजर्स की नई उपलब्धि हासिल कर चुका है। दूसरी ओर यूपीआई ने अप्रैल में मात्रा के लिहाज से 8.9 अरब लेनदेन के नए उच्च स्तर को छू लिया।