News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

PhonePe ने 'Share Market' ऐप लॉन्च किया, स्टॉक ब्रोकिंग में कदम रखा

Share Us

747
PhonePe ने 'Share Market' ऐप लॉन्च किया, स्टॉक ब्रोकिंग में कदम रखा
30 Aug 2023
5 min read

News Synopsis

वॉलमार्ट समर्थित फिनटेक प्रमुख फोनपे PhonePe ने 30 अगस्त को "शेयर.मार्केट" नामक अपने ऐप के लॉन्च के साथ स्टॉक ब्रोकिंग व्यवसाय में प्रवेश की घोषणा की। ऐप उपयोगकर्ताओं को स्टॉक, म्यूचुअल फंड और ईटीएफ (एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड) में व्यापार और निवेश करने की अनुमति देगा।

फोनपे संस्थापक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी समीर निगम PhonePe Founder CEO Sameer Nigam ने कहा "हमने हाल ही में उधार, बीमा और भुगतान गेटवे व्यवसाय शुरू किया है। हमने चार साल पहले म्यूचुअल फंड वितरण शुरू किया था, और अब हम इसकी सहायक कंपनी फोनपे वेल्थ के तहत स्टॉक ब्रोकिंग व्यवसाय में प्रवेश कर रहे हैं।"

PhonePe ने दो वेल्थटेक प्लेटफॉर्म WealthDesk और OpenQ का अधिग्रहण किया, जिनकी कुल कीमत $70 मिलियन थी। यह अधिग्रहण PhonePe के भुगतान से परे वित्तीय सेवाओं में चल रहे विस्तार का हिस्सा था।

PhonePe ने भारत के प्रतिस्पर्धी स्टॉकब्रोकिंग व्यवसाय में प्रवेश करने की प्रक्रिया शुरू की और इसके लिए भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) से लाइसेंस की प्रतीक्षा कर रहा था।

वॉलमार्ट समर्थित कंपनी ने बाजार नियामक से म्यूचुअल फंड लाइसेंस के लिए आवेदन किया था, जो कंपनी को अपना म्यूचुअल फंड प्रदान करने की अनुमति देगा।

इस क्षेत्र में वर्तमान में ज़ेरोधा, ग्रो और अपस्टॉक्स जैसे खिलाड़ियों का वर्चस्व है।

ज़ेरोधा के संस्थापक और सीईओ नितिन कामथ Nitin Kamath Founder and CEO Zerodha ने कहा कि बाज़ार का विस्तार करने के लिए PhonePe जैसे खिलाड़ियों की ज़रूरत है।

नितिन कामथ ने कहा "अगर कोई बाजार का विस्तार कर सकता है, तो वह फोनपे होगा। फोनपे के पास जो ग्राहक आधार है, उसके लिए यह पूंजी बाजार और उपयोगकर्ताओं के लिए बहुत अच्छा होगा।"

यह फोनपे द्वारा निजी इक्विटी फर्म जनरल अटलांटिक और उसके सह-निवेशकों से 100 मिलियन डॉलर की अतिरिक्त किश्त जुटाने की घोषणा के पांच महीने बाद आया है।

स्टार्टअप ने पहले ही फरवरी में उद्यम पूंजी निवेशकों रिबिट कैपिटल, टाइगर ग्लोबल और टीवीएस कैपिटल फंड्स से 100 मिलियन डॉलर और मार्च में वॉलमार्ट से 200 मिलियन डॉलर की प्राथमिक पूंजी हासिल कर ली है।

वॉलमार्ट के स्वामित्व वाले PhonePe जिसका मूल्य $12 बिलियन है, और मई-जुलाई तिमाही में पहली बार एक महीने में लगभग 5 बिलियन लेनदेन संसाधित किए। अमेरिकी खुदरा प्रमुख के एक शीर्ष कार्यकारी ने 18 अगस्त 2023 को आयोजित एक कमाई कॉल में कहा इसने 1.15 ट्रिलियन डॉलर की वार्षिक कुल भुगतान मात्रा भी दर्ज की।

PhonePe को पिछले साल वॉलमार्ट के स्वामित्व वाली Flipkart से अलग कर एक अलग कंपनी बना दिया गया था। फिनटेक स्टार्टअप अब भारत में लिस्ट होने की तैयारी कर रहा है। वॉलमार्ट ने कहा कि इस व्यवसाय पुनर्गठन के कारण कर की दर है, जिसकी राशि लगभग 8,000 करोड़ रुपये थी, और साथ ही ओपियोड संकट के कारण अमेरिका में निपटान व्यय के कारण तिमाही के लिए उसकी प्रति शेयर आय प्रभावित हुई।

PhonePe नई सेवाएं और उत्पाद लॉन्च कर रहा है।

PhonePe ने अपनी पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी PhonePe Technology Services Private के माध्यम से अपनी अकाउंट एग्रीगेटर (AA) सेवाओं के लॉन्च की घोषणा की। अकाउंट एग्रीगेटर एक आरबीआई-विनियमित इकाई है, जो व्यक्तियों को उनकी सहमति प्राप्त करने के बाद उनकी वित्तीय जानकारी को डिजिटल रूप से एक्सेस करने और साझा करने में मदद करती है। PhonePe को 2021 में NBFC-AA लाइसेंस के लिए सैद्धांतिक मंजूरी मिल गई थी।

PhonePe ने अपना पॉइंट-ऑफ-सेल (POS) डिवाइस लॉन्च किया, जो व्यापारियों को डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और UPI के माध्यम से भुगतान स्वीकार करने की अनुमति देता है। यह कदम PhonePe को पूर्ण ऑफ़लाइन भुगतान सेवा प्रदाता बनाता है।

PhonePe ने देश भर में एमएसएमई (सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम) व्यापारियों की सेवा के लिए अपना ऑनलाइन भुगतान गेटवे लॉन्च किया। इसने अपना मर्चेंट लेंडिंग प्लेटफॉर्म भी लॉन्च किया, जो बैंकों और एनबीएफसी को PhonePe के 35 मिलियन से अधिक व्यापारियों के विशाल आधार को पूरी तरह से डिजिटल और निर्बाध तरीके से ऋण तक पहुंच प्रदान करने की अनुमति देता है।