28 करोड़ भारतीयों का PF डाटा हुआ लीक, यूक्रेन के रिसर्चर ने किया दावा

Share Us

331
28 करोड़ भारतीयों का PF डाटा हुआ लीक, यूक्रेन के रिसर्चर ने किया दावा
08 Aug 2022
min read

News Synopsis

यूक्रेन के रिसर्चर Researcher from Ukraine ने दावा किया है कि 28 करोड़ भारतीयों Indians का PF डाटा लीक PF data leak  हुआ है। इस महीने की शुरुआत में करीब 28 करोड़ भारतीयों का प्रोविडेंट फंड  Provident Fund (PF) डाटा हैकर्स द्वारा लीक हुआ था। यूक्रेन के एक साइबर सिक्योरिटी रिसर्चर बॉब डियाचेंको Cyber ​​Security researcher Bob Diachenko ने 1 अगस्त को खोज करके पाया कि यूनिवर्सल अकाउंट नंबर Universal Account Number (UAN), नाम, वैवाहिक स्थिति, आधार विवरण, लिंग और बैंक अकाउंट की डिटेल्स Bank Account Details जैसी डिटेल्स ऑनलाइन सामने आई थी।

डियाचेंको के मुताबिक, उन्हें दो अलग-अलग इंटरनेट प्रोटोकॉल आईपी एड्रेस  Internet Protocol IP Address मिले, जो लीक हुए डाटा के दो ग्रुप से संबंधित थे। इन दोनों IP को Microsoft की Azure क्लाउड स्टोरेज सर्विस पर होस्ट किया गया था। साइबर सिक्योरिटी रिसर्चर बॉब डियाचेंको ने लिंक्डइन LinkedIn पर एक पोस्ट में लीक हुए डाटा की जानकारी दी है। 2 अगस्त को डियाचेंको ने डाटा के दो अलग-अलग आईपी ग्रुप की खोज की जिसमें यूएएन नामक इंडेक्स शामिल थे। क्लसटर्स की समीक्षा करने पर उन्होंने पाया कि पहले क्लस्टर में 280,472,941 रिकॉर्ड थे, जबकि दूसरे आईपी में 8,390,524 रिकॉर्ड थे।

डियाचेंको ने अपने पोस्ट में अपने बयान में कहा है कि "सैंपल के क्विक रिव्यू के बाद, मुझे यकीन था कि मैं कुछ बड़ा और जरूरी देख रहा हूं।" जबकि, वह यह पता लगाने में सक्षम नहीं था कि डाटा का मालिक कौन है। दोनों आईपी एड्रेस माइक्रोसॉफ्ट के एज्योर प्लेटफॉर्म Azure Platform पर होस्ट किए गए थे और भारत पर बेस्ड थे। वह रिवर्स डीएनएस विश्लेषण Reverse DNS Analysis के जरिए अन्य जानकारी प्राप्त करने में सक्षम नहीं था।