2 महीने में श्रीलंका में तीसरी बार बढ़ी पेट्रोल-डीजल की कीमत 

Share Us

363
2 महीने में श्रीलंका में तीसरी बार बढ़ी पेट्रोल-डीजल की कीमत 
27 Jun 2022
min read

News Synopsis

आर्थिक संकट Economic crisis से जूझ रहे श्रीलंका Sri Lanka में दो महीने के भीतर सरकार ने तीसरी बार पेट्रोल-डीजल की कीमत price of Petrol-Diesel में इजाफा कर दिया है। वर्तमान समय में आर्थिक संकट के बीच पेट्रोलियम पदार्थों की कमी shortage of petroleum products से जूझ रहे पड़ोसी मुल्क में सरकार ने पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ाने की घोषणा कर दी है।

पेट्रोल की कीमतों में 50 श्रीलंकाई रुपए जबकि डीजल में 60 श्रीलंकाई रुपए sri lankan rupee की बढ़ोतरी की गई है। गौर करने वाली बात ये है कि श्रीलंका में पिछले दो महीनों के दौरान तीसरी बार पेट्रोल और डीजल की कीमतें बढ़ाई गई हैं। गौर करने वाली बात ये है कि श्रीलंका फॉरेन एक्सचेंज रिजर्व Sri lanka foreign exchange reserve यानी विदेशी मुद्रा भंडार की कमी के कारण दशकों के बाद अब तक के सबसे गंभीर आर्थिक संकट के दौर से गुजर रहा है।

देश में पेट्रोल, डीजल और गैस के लिए हाहाकार मचा हुआ है। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में में ताजा बदलाव श्रीलंका में रविवार की रात दो बजे के बाद से प्रभावी हो गया। सरकार के स्वामित्व वाली खुदरा पेट्रोलियम पदार्थों की  विक्रेता कंपनी सीलोन पेट्रोलियम कॉरपोरेशन Ceylon Petroleum Corporation की ओर से इस बारे में घोषणा कर दी गई है। लंका आईओसी Lanka IOC ने भी इसी अनुपात में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी की है।