News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

इतने फीसदी एथेनॉल वाला पेट्रोल होगा एक्साइज ड्यूटी से मुक्त

Share Us

384
इतने फीसदी एथेनॉल वाला पेट्रोल होगा एक्साइज ड्यूटी से मुक्त
07 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

वित्त मंत्रालय Finance Ministry ने एक नोटिफिकेशन Notification जारी करते हुए बताया है कि 12 से 15 फीसदी एथेनॉल वाले पेट्रोल Petrol containing ethanol को एक्साइज ड्यूटी Excise Duty से मुक्त रखा जाएगा। पेट्रोल- डीजल Petrol-Diesel के बढ़ते दामों का बोझ एथेनॉल वाला पेट्रोल से कम होना माना जा रहा था। इसी दिशा में सरकार ने संकेत दिए गए थे कि भविष्य में लोगों द्वारा इसे उपयोग में लाये जाने के लिए कार्य किए जाएंगे। इसका जिक्र कुछ दिन पहले केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी Union Minister for Road Transport and Highways Nitin Gadkari ने भी किया था। 

अगर मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो सरकार ने अब एथेनॉल वाले पेट्रोल में इसकी मात्रा 10 फीसदी से बढ़ाकर 12 से 15 फीसदी कर दिया है। अगर 100 लीटर एथेनॉल वाले पेट्रोल में 12 फीसदी एथेनॉल का प्रयोग किया जाता है तो केवल 88 लीटर पेट्रोल पर ही एक्साइज ड्यूटी चार्जेस देने होंगे। फिलहाल देश में एथेनॉल वाला पेट्रोल का ईंधन के रूप में प्रयोग किया जा रहा है। 

आपको बता दें कि एथेनॉल का प्रयोग तो ईंधन के रूप में किया जा सकता है लेकिन इसके लिए मौजूदा वाहनों के इंजनों में बदलाव की जरूरत होगी। इसलिए अभी एथेनॉल वाले पेट्रोल को ही इसके विकल्प के रूप में कारगर माना जा रहा है। बता दें की एथेनॉल में ऑक्सीजन Oxygen मिली होती है, जिस वजह से इसको पर्यावरण के लिए बेहतर better for the environment माना जाता है।