News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

पेट्रोल पंपों ने नहीं ख़रीदा एक दिन के लिए तेल

Share Us

281
पेट्रोल पंपों ने नहीं ख़रीदा एक दिन के लिए तेल
02 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

31 मई को देश के लगभग 70 हजार पेट्रोल-पंपों ने तेल विपणन कंपनियों Oil Marketing Companies से पेट्रोल-डीजल नहीं ख़रीदा । इस बारे में पंप मालिकों pump owners का कहना है कि पेट्रोल-डीजल petrol-diesel की खुदरा कीमतें retail prices बढ़ने के बाद पेट्रोलियम कंपनियां जमकर फायदा ले रही हैं लेकिन डीलर्स के कमीशन में कोई इजाफा नहीं किया गया है। इस वजह से एक दिन के लिए कंपनियों से तेल नहीं ख़रीदा गया। 

आपको बता दें कि कमीशन बढ़ाने की मांग को लेकर मंगलवार को देश के 24 राज्यों के पेट्रोल पंप मालिकों ने यह बड़ा ऐलान किया था कि मई महीने के आखिरी दिन वह अपना विरोध इस तरह से जाहिर करेंगे। इस क्रम में कल करीब 70 हजार पेट्रोल पंप मालिकों ने विरोध किया। लेकिन पेट्रोल पंपों के टैंक में काफी भंडार रहता है, इसलिए पेट्रोल और डीजल की आपूर्ति में किसी तरह की बाधा आने की आशंका नहीं है।

गौरतलब है कि पेट्रोलियम कंपनियों petroleum companies और डीलर संघों dealer associations के बीच कमीशन commission को लेकर जो समझौता किया गया था उसके मुताबिक, पेट्रोल-डीजल डीलरों के लाभ में प्रत्येक छह माह में संशोधन किया जाना था लेकिन बीते पांच साल यानी 2017 से इसमें संशोधन नहीं किया गया है। ऐसे में अब कमीशन बढ़ाने को लेकर उनकी मांग ने विरोध का रूप अख्तियार कर लिया है।