Petrol Diesel Price: तेल कंपनियों ने जारी की नई पेट्रोल-डीजल की कीमत, जानें दाम

Share Us

449
Petrol Diesel Price: तेल कंपनियों ने जारी की नई पेट्रोल-डीजल की कीमत, जानें दाम
11 Nov 2022
min read

News Synopsis

Petrol Diesel Price : देश में तेल कंपनियों Oil Companies ने पेट्रोल और डीजल Petrol and Diesel की कीमतें जारी कर दी हैं। आज कंपनियों ने दिल्ली और चेन्नई Delhi & Chennai में तेल के दामों में बदलाव किया है। सरकार ने कुछ महीने पहले पेट्रोल-डीजल की कीमतें घटाने का ऐलान किया था। वहीं आज आज देश की राजधानी दिल्ली की बात करें तो यहां एक लीटर पेट्रोल 96.72 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है।

वहीं देश की आर्थिक राजधानी कहे जाने वाले मुंबई Mumbai शहर में पेट्रोल की कीमत 111.35 रुपये व डीजल की कीमत 97.28 रुपये प्रति लीटर है। कोलकाता Kolkata में पेट्रोल का दाम 106.03 रुपये जबकि डीजल का दाम 92.76 रुपये प्रति लीटर है। वहीं चेन्नई में भी पेट्रोल 102.63 रुपये प्रति लीटर तो डीजल 94.24 रुपये प्रति लीटर है। अगर आप पेट्रोल-डीजल की कीमत एसएमएस SMS के जरिए भी जान सकते हैं। इंडियन ऑयल Indian Oil की वेबसाइट पर जाकर आपको RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा।

हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा। वहीं, गौर करने वाली बात ये है कि प्रतिदिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी Excise Duty, डीलर कमीशन Dealer Commission और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है। इन्हीं मानकों के आधार पर पर पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करने का काम तेल कंपनियां करती हैं।

डीलर पेट्रोल पंप Petrol Pump चलाने वाले लोग हैं। वे खुद को खुदरा कीमतों Retail Prices पर उपभोक्ताओं के अंत में करों और अपने स्वयं के मार्जिन जोड़ने के बाद पेट्रोल बेचते हैं। पेट्रोल रेट और डीजल रेट में यह कॉस्ट भी जुड़ती है।