Petrol Diesel Price: तेल कंपनियों ने जारी किए पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें कीमत

Share Us

410
Petrol Diesel Price: तेल कंपनियों ने जारी किए पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें कीमत
02 Nov 2022
min read

News Synopsis

Petrol Diesel Price : आज तेल कंपनियों Oil Companies ने पेट्रोल और डीजल की कीमत जारी कर दी है। ऑयल कंपनियों ने दिल्ली और चेन्नई Delhi & Chennai में तेल के दामों में बदलाव किया है। सरकार ने कुछ महीने पहले पेट्रोल-डीजल की कीमतें घटाने का ऐलान किया था। देश में तेल के दाम लगभग पिछले 3 महीने से ज्यादा समय से स्थिर हैं। आज दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल 96.72 रुपए प्रति लीटर जबकि डीजल 89.62 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है।

मुंबई Mumbai में पेट्रोल की कीमत 106.31 रुपए व डीजल की कीमत 94.27 रुपये प्रति लीटर है। कोलकाता Kolkata में पेट्रोल का दाम 106.03 रुपये जबकि डीजल का दाम 92.76 रुपये प्रति लीटर है। वहीं चेन्नई में भी पेट्रोल 96.72 रुपये प्रति लीटर तो डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर है। गौर करने वाली बात ये है कि प्रतिदिन सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव किया जाता है। सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी Excise Duty, डीलर कमीशन Dealer Commission और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है।

इन्हीं मानकों के आधार पर पर पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करने का काम तेल कंपनियां करती हैं। डीलर पेट्रोल पंप चलाने वाले लोग हैं। वे खुद को खुदरा कीमतों पर उपभोक्ताओं के अंत में करों और अपने स्वयं के मार्जिन जोड़ने के बाद पेट्रोल बेचते हैं। पेट्रोल रेट और डीजल रेट Diesel Rate में यह कॉस्ट भी जुड़ती है।