News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

एनसीआर में यूपी के लोगों को नहीं देना होगा रोड टैक्स

Share Us

417
एनसीआर में यूपी के लोगों को नहीं देना होगा रोड टैक्स
27 Jul 2022
6 min read

News Synopsis

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ Chief Minister Yogi Adityanath की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई कैबिनेट बैठक Cabinet meeting में कई विभागों के अहम प्रस्तावों पर मुहर लगी है। परिवहन विभाग की तरफ से पेश किये गए उस प्रस्ताव पर भी मुहर लगी जिसमें एनसीआर में आवागमन के लिए यूपी के लोगों को रोड टैक्स नहीं देना होगा। इसके लिए यूपी परिवहन विभाग Transport Department ने चार राज्यों दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान और यूपी के बीच रोड टैक्स Road Tax को लेकर करार करेगी। इसके अलावा ललितपुर में जेल निर्माण Jail construction in Lalitpur के प्रस्ताव को भी मंजूरी मिली है।

इस बारे में परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह Transport Minister Dayashankar Singh ने कहा कि अभी तक एनसीआर में रोजाना आवाजाही के लिए कैब और टैक्सी Cab and Taxi वालों को एक्स्ट्रा रोड टैक्स देना पड़ता था। अब इन चार राज्यों से करार के बाद यूपी के लोगों को रोड टैक्स नहीं देना होगा। बस अब एक ही जगह टैक्स देना होगा। इससे विभाग पर अतिरिक्त बोझ बढ़ेगा, लेकिन लोगों को इससे राहत जरूर मिलेगी।

इसके साथ ही इस कैबिनेट बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि प्रदेश में ग्राम पंचायतों Gram Panchayats (ग्राम सचिवालयों) से अब ग्रामीणों को निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र Residence Certificate, Income Certificate, Caste Certificate, Birth and Death Certificate सहित भू अभिलेख सहित ई-डिस्ट्रिक पोर्टल और जन सेवा केंद्र E- District Portal and Public Service Center से मिलने वाली सभी 14 सेवाएं ऑनलाइन मिलेंगी। इसके लिए ग्रामीणों को निर्धारित न्यूनतम सेवा शुल्क Service Fee देना होगा। ग्राम सचिवालय में तैनात पंचायत सहायक Panchayat Assistant जन सेवा केंद्र संचालक के रूप में काम करेंगे।