News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

PayU ने मर्चेंट्स के लिए 'Credit Lines on UPI' फीचर पेश करने के लिए NPCI के साथ साझेदारी की

Share Us

360
PayU ने मर्चेंट्स के लिए 'Credit Lines on UPI' फीचर पेश करने के लिए NPCI के साथ साझेदारी की
14 Feb 2024
6 min read

News Synopsis

ऑनलाइन भुगतान समाधान कंपनी PayU ने नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया National Payments Corporation of India के सहयोग से अपने प्लेटफॉर्म पर 'Credit Lines on UPI' फीचर पेश करने की घोषणा की। एकीकरण PayU के व्यापारियों को क्रेडिट लाइन के माध्यम से डिजिटल भुगतान स्वीकार करने में सक्षम बनाता है।

380 मिलियन से अधिक यूपीआई उपयोगकर्ताओं को क्रेडिट लाइन तक आसान पहुंच प्राप्त होने के साथ डिजिटल भुगतान में अगली बड़ी लहर क्रेडिट से होने की उम्मीद है। कंपनी ने कहा यूपीआई के माध्यम से बैंकों द्वारा पूर्व-स्वीकृत क्रेडिट लाइनों को सक्षम करने से व्यवसायों और उपभोक्ताओं को समान रूप से सशक्त बनाया जाएगा, जिससे भारत के वित्तीय समावेशन एजेंडे को बढ़ावा मिलेगा।

“यूपीआई पर पूर्व-स्वीकृत क्रेडिट लाइन को स्वीकार करने के लिए एनपीसीआई के साथ हमारी साझेदारी हमारे व्यापारियों को अभिनव समाधान और हमारे उपभोक्ताओं को वित्तीय लचीलापन प्रदान करने की हमारी प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है। हम भारत में क्रेडिट पहुंच को और अधिक लोकतांत्रिक बनाने और अपने हितधारकों के लिए अनुकूलित उत्पादों के निर्माण पर ध्यान केंद्रित करने के लिए पारिस्थितिकी तंत्र समर्थकों के साथ मिलकर काम करना जारी रखेंगे” स्वरूप कुलकर्णी उपाध्यक्ष उत्पाद पेयू Swaroop Kulkarni Vice President Products PayU ने कहा।

कंपनी के अनुसार इस एकीकरण में नवाचार को आगे बढ़ाने और मूल्यवान डिजिटल भुगतान अंतर्दृष्टि के साथ छोटे या बड़े व्यापारियों को सशक्त बनाने के लिए PayU उपभोक्ता द्वारा लिए गए क्रेडिट के प्रकार से संबंधित प्रासंगिक पहचानकर्ताओं के बारे में जानकारी साझा करेगा, जैसे कि बाद में भुगतान, व्यक्तिगत ऋण आदि।

व्यापारी इस जानकारी का लाभ उठाकर विकास रणनीतियाँ बना सकते हैं, और बेहतर ग्राहक अनुभव के लिए प्रासंगिक, अनुकूलित उत्पाद बना सकते हैं।

PayU वर्तमान में भारत में 5 लाख से अधिक व्यापारियों की मदद के लिए ऑफ़लाइन और ऑनलाइन चैनलों पर 100 से अधिक स्थानीय डिजिटल भुगतान विधियों, डेटा अंतर्दृष्टि समाधान और सामर्थ्य समाधान प्रदान करता है। और 2017 में कंपनी ने लेज़ीपे के विकास के साथ उपभोक्ता क्रेडिट सेगमेंट में प्रवेश किया था, जो एक वैकल्पिक ऋण मंच है, जो पॉइंट-ऑफ-सेल पर क्रेडिट समाधान प्रदान करता है।

पिछले साल अगस्त में PayU ने अपने वैश्विक भुगतान संगठन को $610 मिलियन के कुल नकद प्रतिफल पर बेचने के लिए एक फिनटेक-ए-ए-सर्विस प्रदाता Rapyd के साथ समझौता किया था, ताकि PayU बड़े भुगतानों पर ध्यान केंद्रित कर सके और भारत में फिनटेक अवसर।

PayU के बारे में:

PayU एक वैश्विक उपभोक्ता इंटरनेट समूह और दुनिया के सबसे बड़े प्रौद्योगिकी निवेशकों में से एक प्रोसस का भुगतान और फिनटेक व्यवसाय है। प्रोसस की यूरोनेक्स्ट एम्स्टर्डम पर प्राथमिक सूची और जोहान्सबर्ग स्टॉक एक्सचेंज पर द्वितीयक सूची है, और इसका अधिकांश स्वामित्व नैस्पर्स के पास है।

PayU अपनी अत्याधुनिक और पुरस्कार विजेता तकनीक के माध्यम से ऑनलाइन व्यवसायों को भुगतान गेटवे समाधान प्रदान करता है। भारत में PayU 100 से अधिक भुगतान विधियों के साथ 4,50,000 से अधिक व्यापारियों को सेवा प्रदान करता है, और ई-कॉमर्स व्यापारियों के लिए पसंदीदा भुगतान भागीदार है, जिसमें सभी प्रमुख ई-कॉमर्स कंपनियां और अधिकांश एयरलाइन व्यवसाय शामिल हैं।

NPCI के बारे में:

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया को 2008 में भारत में खुदरा भुगतान और निपटान प्रणालियों के संचालन के लिए एक प्रमुख संगठन के रूप में शामिल किया गया था। एनपीसीआई ने देश में एक मजबूत भुगतान और निपटान बुनियादी ढांचा तैयार किया है। इसने रुपे कार्ड, तत्काल भुगतान सेवा, यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस, भारत इंटरफेस फॉर मनी, आधार सक्षम भुगतान प्रणाली, नेशनल इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन और भारत बिलपे जैसे खुदरा भुगतान उत्पादों के माध्यम से भारत में भुगतान करने के तरीके को बदल दिया है।

एनपीसीआई प्रौद्योगिकी के उपयोग के माध्यम से खुदरा भुगतान प्रणालियों में नवाचार लाने पर केंद्रित है, और भारत को डिजिटल अर्थव्यवस्था में बदलने के लिए लगातार काम कर रहा है। यह पूरी तरह से डिजिटल समाज बनने की भारत की आकांक्षा को आगे बढ़ाने के लिए न्यूनतम लागत पर राष्ट्रव्यापी पहुंच के साथ सुरक्षित भुगतान समाधान की सुविधा प्रदान कर रहा है।