पेटीएम धोखाधड़ी का पता लगाने, ग्राहक सेवा और ऑनबोर्डिंग में जेनेरेटिव एआई का उपयोग करेगा: विजय शेखर शर्मा

Share Us

841
पेटीएम धोखाधड़ी का पता लगाने, ग्राहक सेवा और ऑनबोर्डिंग में जेनेरेटिव एआई का उपयोग करेगा: विजय शेखर शर्मा
06 May 2023
7 min read

News Synopsis

फिनटेक कंपनी के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी विजय शेखर शर्मा Vijay Shekhar Sharma Founder & CEO Fintech Company ने कमाई के बाद विश्लेषकों को बताया कि पेटीएम Paytm एक नए तकनीकी प्लेटफॉर्म पर जनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस Generative Artificial Intelligence on New Technology Platforms को सक्षम करेगा, जिसे उसने पिछले एक साल में धोखाधड़ी का पता लगाने, ग्राहक सेवा और ग्राहक ऑनबोर्डिंग Customer Service and Customer Onboarding जैसे क्षेत्रों में बनाया है। 6 मई को कॉल करें।

हम प्लेटफॉर्म पर जनरेटिव एआई को सक्षम कर रहे हैं, यह अविश्वसनीय तकनीक बदल देगी कि हम सर्वर-साइड घटकों का उपयोग कैसे करेंगे। उदाहरण के लिए याहू द्वारा खोजे जा रहे Internet और Google के साथ आए अंतर की कल्पना करें। यह इस तरह की छलांग है वह देखेगा। भविष्य में बड़ी संख्या में उत्पाद आएंगे, शर्मा ने कहा।

उन्होंने कहा जनरेटिव एआई ऑनबोर्डिंग से लेकर कस्टमर केयर और फ्रॉड डिटेक्शन Customer Care and Fraud Detection तक इंसानों का बहुत काम करेगा। और केवल वे चीजें अधिक कुशल होंगी, बल्कि बिजनेस को नए स्तर के समाधान तक ले जाने में भी मदद करेंगी।

सरल शब्दों में एआई कुछ कार्यों को करने के लिए मशीनों की क्षमता है, जैसे भाषाओं का अनुवाद करना, डेटा का विश्लेषण करना आदि कुछ हद तक इंसानों की तरह लेकिन बड़े पैमाने पर। जनरेटिव एआई विशेष रूप से नई सामग्री, कोड, सिंथेटिक डेटा आदि के उत्पादन को संदर्भित करता है, या तो स्वचालित रूप से या उपयोगकर्ता द्वारा दिए गए एक संकेत के आधार पर।

मनीकंट्रोल ने बताया कि देश की आईटी सेवा कंपनियां IT Service Companies जनरेटिव एआई पर बड़ा दांव लगा रही हैं। Tata Consultancy Services, Infosys, Wipro, HCLTech और Tech Mahindra सहित शीर्ष कंपनियाँ बड़े AI अवसर पर अपनी योजनाओं और दृष्टिकोण को सक्रिय रूप से साझा कर रही हैं।

पेटीएम के अधिकारियों ने यह भी कहा कि कंपनी का नया टेक प्लेटफॉर्म New Tech Platform पूरी तरह से स्वदेशी रूप से विकसित है, मौजूदा लेनदेन की संख्या से 10 गुना अधिक करने में सक्षम होगा और इसके अधिक लागत कुशल होने की उम्मीद है।

शर्मा ने कहा जिन लोगों ने तकनीक में निवेश नहीं किया है, वे बाजार के बढ़ने पर भी हमारे पीछे पड़ जाएंगे।

मार्च तिमाही में कंपनी का राजस्व 52 प्रतिशत बढ़कर 2,335 करोड़ रुपये हो गया, जबकि घाटा एक साल पहले की अवधि में 763 करोड़ रुपये से घटकर 168 करोड़ रुपये हो गया।

Q4FY23 में कंपनी की भुगतान सेवाओं का राजस्व 41 प्रतिशत YoY बढ़कर 1,467 करोड़ रुपये हो गया। सरकार से पिछली तिमाहियों के UPI प्रोत्साहन को छोड़कर, भुगतान राजस्व में 28 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

कंपनी ने कहा कि उसने Q4FY23 शुद्ध भुगतान मार्जिन Net Pay Margin के साथ अपने भुगतान खंड की लाभप्रदता में सुधार किया है, जो 158 प्रतिशत YoY से बढ़कर 687 करोड़ रुपये हो गया है, जबकि शुद्ध भुगतान मार्जिन 554 करोड़ रुपये था, जो पिछली तिमाहियों के UPI प्रोत्साहन को छोड़कर 107 प्रतिशत YoY था। FY23 में कंपनी का शुद्ध भुगतान मार्जिन 2.9X बढ़कर 1,970 करोड़ रुपये हो गया।

पेटीएम का ग्रॉस मर्चेंडाइज वैल्यू वित्त वर्ष 2023 Paytm's Gross Merchandise Value FY2023 की चौथी तिमाही में 40 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 3.62 लाख करोड़ रुपये हो गया। अतिरिक्त भुगतान मुद्रीकरण Additional Payment Monetization बनाने पर ध्यान देने के साथ मार्च 2023 तक डिवाइस सब्सक्रिप्शन Device Subscription के लिए भुगतान करने वाले 68 लाख व्यापारियों के साथ कंपनी की सब्सक्रिप्शन आय में वृद्धि जारी है। मार्च 2022 तक 29 लाख से अपनी वृद्धि को लगभग दोगुना कर रहा है।