News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने डेबिट कार्ड पर अंतर्राष्ट्रीय लेनदेन अस्थायी रूप से रोक दिया

Share Us

611
पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने डेबिट कार्ड पर अंतर्राष्ट्रीय लेनदेन अस्थायी रूप से रोक दिया
20 Oct 2023
7 min read

News Synopsis

पेटीएम पेमेंट्स बैंक Paytm Payments Bank ने डेबिट कार्ड पर अंतरराष्ट्रीय लेनदेन को कुछ समय के लिए रोक दिया है।

पेटीएम कहा डेबिट कार्ड रखने वाले लोग अब अगली सूचना तक डेबिट कार्ड Debit Card का उपयोग करके अंतरराष्ट्रीय लेनदेन शुरू नहीं कर पाएंगे।

भारतीय रिजर्व बैंक Reserve Bank of India द्वारा नो योर कस्टमर और साइबर सुरक्षा मानदंडों का अनुपालन न करने पर पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर 5.39 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाने के बमुश्किल एक हफ्ते बाद आया है।

पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने मार्च 2020 में अपने ग्राहकों को वीज़ा डेबिट कार्ड जारी करना शुरू किया। और शुरुआत में कंपनी ने केवल डिजिटल कार्ड की पेशकश की, लेकिन अंततः भौतिक वीज़ा कार्ड भी पेश करना शुरू कर दिया। यह राज्य समर्थित कार्ड नेटवर्क RuPay के साथ साझेदारी में ग्राहकों को डेबिट कार्ड भी जारी करता है।

कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस के लिए एक सकारात्मक प्रस्ताव होने के बावजूद पेटीएम पेमेंट्स बैंक एक साल से अधिक समय से केंद्रीय बैंक के रडार पर है। और मार्च 2022 में आरबीआई ने 'कुछ सामग्री पर्यवेक्षी चिंताओं' के कारण पेटीएम पेमेंट्स बैंक को किसी भी नए ग्राहक को शामिल करने से रोक दिया।

कंपनी ने कहा कि उसने पिछले वित्तीय वर्ष में की गई आईटी समीक्षा के हिस्से के रूप में आरबीआई की विभिन्न सिफारिशों को पहले ही लागू कर दिया है। और केंद्रीय बैंक ने अभी तक इस मामले पर कोई फैसला नहीं लिया है, लेकिन पेटीएम के अध्यक्ष और मुख्य परिचालन अधिकारी भावेश गुप्ता Bhavesh Gupta President and Chief Operating Officer Paytm ने कहा कि मार्च 2024 तक प्रतिबंध हटा दिए जाएंगे।

पेटीएम पेमेंट्स बैंक के लिए विनियामक बाधाएं मूल कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस के लिए एक प्रमुख चिंता का विषय रही हैं, जिसमें पिछले एक साल में नाटकीय बदलाव देखा गया है। वित्त वर्ष 24 की पहली तिमाही में इसका समेकित शुद्ध घाटा साल-दर-साल (YoY) 44.5% कम होकर 358.4 करोड़ हो गया, जबकि Q1 FY24 में राजस्व 39% बढ़कर Q1 FY23 में 1,680 करोड़ से बढ़कर 2,342 करोड़ हो गया।

पेटीएम पेमेंट्स बैंक भारत के शीर्ष भुगतान बैंकों में से एक है, जो मोबाइल बैंकिंग प्लेटफॉर्म और ईवॉलेट सेवाएं प्रदान करता है।

भारत में शीर्ष मोबाइल बैंकिंग सेवा प्रदाताओं में से एक के रूप में उभरा और ईवॉलेट उपयोगकर्ताओं के मामले में विश्व स्तर पर छठे स्थान पर रहा। पेमेंट बैंक में पेटीएम की 49% हिस्सेदारी है। पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने FY23 में 2,356 करोड़ के राजस्व पर 5.7 करोड़ रुपये का लाभ दर्ज किया।