News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

पेटीएम ने ऋण वितरण के लिए श्रीराम फाइनेंस के साथ साझेदारी की

Share Us

500
पेटीएम ने ऋण वितरण के लिए श्रीराम फाइनेंस के साथ साझेदारी की
30 Jun 2023
min read

News Synopsis

वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड One97 Communications Limited जो भुगतान और वित्तीय सेवा कंपनी और क्यूआर और मोबाइल भुगतान QR and Mobile Payment के अग्रणी ब्रांड पेटीएम का मालिक है, और आज अपने उपयोगकर्ताओं को ऋण उत्पादों सहित वित्तीय सेवाएं प्रदान करने के लिए भारत में सबसे बड़े खुदरा एनबीएफसी, श्रीराम फाइनेंस लिमिटेड Shriram Finance Limited के साथ साझेदारी की घोषणा की। इस साझेदारी के माध्यम से देश में क्रेडिट तक पहुंच बढ़ाने और वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देने के लिए श्रीराम फाइनेंस के उत्पादों को डिजिटल रूप से पेटीएम के प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध कराया जाएगा।

इस साझेदारी के साथ दोनों ब्रांड क्रेडिट वितरण सहित डिजिटल वित्तीय सेवाओं को बढ़ाने के लिए एक साथ आ रहे हैं। पेटीएम ने डिजिटल-फर्स्ट क्रेडिट वितरण के साथ ऋण वितरण के पारंपरिक ईंट-और-मोर्टार मॉडल को फिर से परिभाषित किया है, जिससे उपयोगकर्ताओं तक अंतिम मील तक पहुंच सुनिश्चित की जा सके।

यह रणनीतिक साझेदारी भारत में सबसे बड़े खुदरा एनबीएफसी के रूप में श्रीराम फाइनेंस की ऋण विशेषज्ञता के साथ पेटीएम की व्यापक पहुंच और प्रौद्योगिकी बुनियादी ढांचे को जोड़ती है। ऋण सेवा प्रदाता Loan Service Provider के रूप में पेटीएम के फिनटेक नेतृत्व द्वारा संचालित, जो अनुपालन और ऋण की गुणवत्ता पर केंद्रित है, यह साझेदारी देश भर में विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में श्रीराम फाइनेंस की व्यापक भौगोलिक उपस्थिति को एकीकृत करेगी।

अपनी प्रौद्योगिकी-आधारित ऋण देने के साथ पेटीएम ने डिजिटल रूप से ऋण वितरित करने के लिए प्रमुख वित्तीय संस्थानों के साथ साझेदारी करके क्रेडिट पारिस्थितिकी तंत्र को मजबूत किया है। शुरुआत में पेटीएम नेटवर्क Paytm Network पर व्यापारियों को श्रीराम फाइनेंस से ऋण लेने का मौका मिलेगा और फिर इसे उपभोक्ताओं के ऋण तक बढ़ाया जाएगा।

श्रीराम फाइनेंस लिमिटेड के कार्यकारी उपाध्यक्ष उमेश रेवनकर Umesh Revankar Executive Vice President Shriram Finance Ltd ने कहा भारत में खुदरा ऋण मांग में उच्च वृद्धि देखी जा रही है, ग्रामीण और अर्ध-शहरी भारत की अधिक भागीदारी से इसके बढ़ने की संभावना है। इस मांग का एक बड़ा हिस्सा डिजिटल रूप से साक्षर, मोबाइल टेलीफोन प्रसार युग में पली-बढ़ी युवा पीढ़ी से आएगा और जिनके पास हैंडहेल्ड उपकरणों के माध्यम से अपने सभी लेनदेन करने की सुविधा है। वंचितों और वंचितों की सेवा करने के हमारे लोकाचार और सबसे पसंदीदा वित्तीय सेवा गंतव्य बनने के हमारे दृष्टिकोण के प्रति सच्चे रहते हुए इस अवसर का लाभ उठाने के लिए श्रीराम फाइनेंस ने देश भर में मोबाइल भुगतान के अग्रणी पेटीएम के साथ सहयोग किया है।

पेटीएम के संस्थापक और सीईओ विजय शेखर शर्मा Paytm Founder and CEO Vijay Shekhar Sharma ने कहा हमारे नए रणनीतिक साझेदार श्रीराम फाइनेंस के साथ क्रेडिट वितरण के विस्तार की हमारी प्रतिबद्धता को और बढ़ावा मिलता है। कि हम साथ मिलकर भारत के छोटे व्यापारी भागीदारों और उद्यमियों की सेवा के लिए क्रेडिट पेशकश तैयार करने में सक्षम होंगे।

पेटीएम के अध्यक्ष और सीओओ भावेश गुप्ता Paytm President and COO Bhavesh Gupta ने कहा क्रेडिट के डिजिटल वितरण के माध्यम से हम प्रमुख उधारदाताओं के साथ साझेदारी में वितरित ऋण उत्पादों की विस्तृत श्रृंखला के साथ वित्तीय सेवाओं तक पहुंच को गहरा कर रहे हैं। हम श्रीराम फाइनेंस को अपने नवीनतम प्रमुख भागीदार के रूप में शामिल करके खुश हैं, क्योंकि हम डिजिटल ऋण अनुपालन और ऋण की गुणवत्ता पर ध्यान केंद्रित करते हुए ऋण वितरण व्यवसाय में विकास की गति को आगे बढ़ा रहे हैं। श्रीराम फाइनेंस की मजबूत उपस्थिति के साथ विशेष रूप से दक्षिणी भारत में हमारा लक्ष्य सरलीकृत ऋण वितरण के साथ देश भर में उपयोगकर्ताओं को सशक्त बनाकर ऋण तक पहुंच को बढ़ावा देना है।

1,85,683 करोड़ की प्रबंधनाधीन संपत्ति, 2,922 शाखाओं और 64,052 कर्मचारियों की संख्या के साथ श्रीराम फाइनेंस भारत में सबसे बड़ी खुदरा एनबीएफसी है। श्रीराम फाइनेंस भारत में स्व-रोज़गार पारिस्थितिकी तंत्र द्वारा संचालित पूरे भारत में 7 मिलियन ग्राहकों को सेवा प्रदान करता है।

पेटीएम ऋण वितरण और संग्रह के लिए एक अग्रणी मंच है, जो अपने ऋण देने वाले भागीदारों को ऋण वितरित करने और उसे एकत्र करने की सुविधा प्रदान करने के लिए भुगतान पारिस्थितिकी तंत्र का लाभ उठाता है। 34 मिलियन से अधिक के विशाल व्यापारी नेटवर्क और 92 मिलियन के औसत मासिक लेनदेन उपयोगकर्ताओं (एमटीयू) के साथ कंपनी अपने उत्पादों की व्यापक श्रृंखला को वितरित करने के लिए श्रीराम फाइनेंस को व्यापक उपयोगकर्ता आधार तक पहुंच प्रदान करती है।