News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

पेटीएम के संस्थापक विजय शेखर शर्मा ने वीएसएस इन्वेस्टमेंट फंड लॉन्च किया

Share Us

377
पेटीएम के संस्थापक विजय शेखर शर्मा ने वीएसएस इन्वेस्टमेंट फंड लॉन्च किया
26 Oct 2023
7 min read

News Synopsis

पेटीएम के संस्थापक और सीईओ विजय शेखर शर्मा Paytm Founder and CEO Vijay Shekhar Sharma ने श्रेणी II वैकल्पिक निवेश फंड 'वीएसएस इन्वेस्टमेंट फंड' लॉन्च किया। सेबी द्वारा अनुमोदित एआईएफ योजना का कुल आकार 10 करोड़ के हरे जूते के साथ 20 करोड़ है, जिससे कुल कोष 30 करोड़ हो जाता है।

यह फंड कृत्रिम बुद्धिमत्ता और इलेक्ट्रिक वाहनों से संबंधित स्टार्ट-अप को लक्षित करेगा, जो भारत में स्थापित हैं और विशेष रूप से भारतीय उपभोक्ताओं और व्यवसायों की सेवा पर केंद्रित हैं।

इसके अलावा उपभोक्ता और बी2बी तकनीकी क्षेत्र में शर्मा के मौजूदा स्टार्ट-अप निवेश के विभिन्न अनुवर्ती निवेश भी इस फंड से आएंगे। उन्होंने स्थिरता और वायु गुणवत्ता में सुधार लाने वाले स्टार्ट-अप में निवेश पर भी ध्यान केंद्रित किया है।

विजय शेखर शर्मा बाहरी निवेशकों के साथ-साथ एक प्रमुख फंड योगदानकर्ता होंगे। वैकल्पिक निवेश कोष उनकी इकाई वीएसएस इन्वेस्टको प्राइवेट लिमिटेड VSS Investco Private Limited द्वारा प्रायोजित है, और यह एक पेशेवर निवेश प्रबंधक के सक्रिय प्रबंधन के तहत होगा।

पेटीएम के संस्थापक और सीईओ विजय शेखर शर्मा ने कहा भारतीय स्टार्ट-अप इकोसिस्टम में दुनिया के कुछ सबसे प्रतिभाशाली उद्यमी हैं, और हमारे पास उन्नत प्रौद्योगिकी और एआई-संचालित नवाचारों का पावरहाउस बनने की क्षमता है। और 10 ट्रिलियन डॉलर की आत्मनिर्भर अर्थव्यवस्था बनने की भारत की आकांक्षा नवाचार और उद्यमिता की भावना से परिभाषित होगी। इस फंड का लॉन्च युवा और होनहार भारतीय संस्थापकों का समर्थन करने में मेरे विश्वास की निरंतरता है, जो इस तथ्य से जुड़ा है, कि देश के विकास में प्रौद्योगिकी की बहुत बड़ी भूमिका है।

विजय शेखर शर्मा विभिन्न क्षेत्रों में एक सक्रिय निवेशक रहे हैं। उन्होंने ओला इलेक्ट्रिक, जोश टॉक्स, मेसा स्कूल, उन्नति, कावा स्पेस, प्राण, जीओक्यूआईआई, केडब्ल्यूएच बाइक्स, डालचिनी और ट्रीबो होटल्स जैसी कंपनियों में उल्लेखनीय निवेश के साथ कई स्टार्टअप्स को सहायता प्रदान की है।

पेटीएम के बारे में:

पेटीऍम 2010 में One97 communications के द्वारा प्रीपेड मोबाइल रिचार्ज वेबसाइट के रूप में स्थापित किया। पेटीऍम "पे थ्रू मोबाइल" का एक संक्षिप्त रूप है। आज यह प्रीपेड मोबाइल डीटीएच रिचार्ज और शॉपिंग के लिए भारत की सबसे लोकप्रिय ऑनलाइन स्थल है, और इसकी Android और iOS एप्लिकेशन को सबसे लोकप्रिय अप्प्स के बीच में स्थान दिया गया है। कंपनी ने 25 करोड़ वॉलेट यूजर और 10 लाख एप्लिकेशन डाउनलोड की एक उपयोगकर्ता आधार बनाया।

कंपनी ने 40 लाख से अधिक भारत की सबसे बड़ी मोबाइल भुगतान सेवा मंच 'पेटीऍम वॉलेट' का शुभारंभ किया। यह सेवा Uber, BookMyShow और MakeMyTrip जैसे इन्टरनेट कंपनियों के पार भुगतान का पसंदीदा तरीका बन गया। अभी 2017 में Paytm ने Paytm Payment Bank Limited नाम का नया Bank लांच किया है। इसके अतर्गत अब सभी Paytm wallet को Paytm Bank में कन्वर्ट कर दिया जायेगा KYC वेरिफिकेशन के द्वारा।

आज के सभी स्मार्टफ़ोन ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्राइड, एप्पल, और विंडोज के लिए बनाया गया है। इसमें आप बहुत सारे कैशलेस ले नदेन कर सकते हैं। आप इस app के माध्यम से शौपिंग, ट्रेन और हवाई जहाज के टिकट बुकिंग, मोबाइल और डिश रिचार्ज, फिल्मो का टिकट भी खरीद सकते हैं।

पेटीऍम प्रीपेड मोबाइल, डीटीएच, डाटाकार्ड रिचार्ज, पोस्टपेड मोबाइल, लैंडलाइन, और डाटाकार्ड बिल भुगतान के लिए भारत के सभी राज्यों में सभी मोबाइल ऑपरेटरों के साथ काम करता है। इसने कई राष्ट्रीय बैंक के क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड और नेटबैंकिंग भुगतान के साथ भागीदारी की है। पेटीऍम उपयोगिता बिल भुगतान के लिए विभिन्न बिलर्स के साथ काम करता है।