News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

पेटीएम ने भावेश गुप्ता को अध्यक्ष और सीओओ के रूप में पदोन्नत किया

Share Us

730
पेटीएम ने भावेश गुप्ता को अध्यक्ष और सीओओ के रूप में पदोन्नत किया
17 May 2023
6 min read

News Synopsis

पेटीएम Paytm ने डिजिटल लेंडिंग स्पेस में तेज प्रतिस्पर्धा के बीच अपने लेंडिंग ऑपरेशंस को मजबूत करने के लिए कंपनी के प्रेसिडेंट और चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर के रूप में अपने लेंडिंग डिवीजन में एक प्रमुख कार्यकारी भावेश गुप्ता Chief Executive Bhavesh Gupta को पदोन्नत किया है।

गुप्ता जो पहले पेटीएम के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट थे, अब इसके लिए जिम्मेदार होंगे।

वन 97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड One 97 Communications Limited द्वारा 16 मई को स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग के अनुसार उधार देने, बीमा, भुगतान-ऑनलाइन और ऑफलाइन, उपभोक्ता भुगतान और उपयोगकर्ता विकास, संचालन जोखिम, धोखाधड़ी जोखिम और अनुपालन सहित प्रमुख पहलों का नेतृत्व करना, जो फिनटेक का मालिक है। 

गुप्ता पेटीएम के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी विजय शेखर शर्मा Paytm Managing Director and Chief Executive Vijay Shekhar Sharma को रिपोर्ट करना जारी रखेंगे।

पेटीएम ने फाइलिंग में कहा कि 2020 में फिनटेक यूनिकॉर्न Fintech Unicorn में शामिल होने से पहले गुप्ता क्लिक्स कैपिटल Clix Capital के सीईओ थे, और उद्योग में 25 से अधिक वर्षों से हैं। गुप्ता ने पहले आईडीएफसी बैंक IDFC Bank में एसएमई और बिजनेस बैंकिंग का भी नेतृत्व किया है, और भारत के सबसे बड़े निजी बैंकों में से एक आईसीआईसीआई बैंक में एक कार्यकारी थे। वह दिल्ली विश्वविद्यालय Delhi University से स्नातक हैं, और उन्होंने इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज इंदौर से एमबीए MBA from Institute of Management Studies Indore किया है।

विशेष रूप से ऋण देने के संचालन में अधिक जिम्मेदारियों को संभालने के लिए गुप्ता की पदोन्नति, अपने डिजिटल उधार व्यवसाय Digital Lending Business के लिए पेटीएम की आक्रामक विस्तार योजनाओं Aggressive Expansion Plans के साथ संरेखित होती है, क्योंकि अधिक कंपनियां उन्माद में शामिल होती हैं।

पेटीएम के सबसे बड़े प्रतिद्वंद्वी, वॉलमार्ट-समर्थित फोनपे ने डिजिटल उधार पायलट शुरू PhonePe Launches Digital Lending Pilot कर दिया है, और कंपनी जल्द ही एनबीएफसी लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकती है, इसके संस्थापक और सीईओ ने पिछले महीने एक साक्षात्कार में मनीकंट्रोल को बताया था।

PhonePe के अलावा Cred, Jar और KreditBee समेत कई फिनटेक कंपनियां डिजिटल लेंडिंग Fintech Companies Digital Lending को दोगुना करने पर विचार कर रही हैं, क्योंकि भारत बड़े पैमाने पर एक क्रेडिट-भूखे देश बना हुआ है। इन कंपनियों ने फंडिंग विंटर के बावजूद हाल के दिनों में निवेशकों से बड़ी रकम भी जुटाई है। वास्तव में उधार-केंद्रित कंपनियों ने इस वर्ष समग्र वित्त पोषण पर अपना वर्चस्व कायम किया है।

पेटीएम भारत की सबसे बड़ी फिनटेक कंपनियों में से एक है, जो अपने उधार कारोबार पर बहुत अधिक निर्भर करती है। फिनटेक का क्रेडिट वितरण व्यवसाय कई उधारदाताओं के साथ साझेदारी में 1.2 करोड़ ऋण तक बढ़ गया, जबकि ऋण का कुल मूल्य 12,554 करोड़ रुपये था, चौथी तिमाही में 253 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज करते हुए, मनीकंट्रोल ने बताया।

मार्च 2023 तक 95 लाख कर्जदारों ने प्लेटफॉर्म के जरिए कर्ज लिया है। FY23 के लिए वितरित किए गए ऋणों की कुल संख्या 163 प्रतिशत YoY बढ़कर 4 करोड़ ऋणों की राशि 35,378 करोड़ रुपये हो गई, जो 357 प्रतिशत YoY थी।