News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

पेटीएम प्रमुख विजय शेखर ने भुगतान उपकरणों के लिए पीएलआई योजना की मांग की

Share Us

379
पेटीएम प्रमुख विजय शेखर ने भुगतान उपकरणों के लिए पीएलआई योजना की मांग की
01 Aug 2023
7 min read

News Synopsis

फिनटेक कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस जो पेटीएम ब्रांड Paytm Brand के तहत काम करती है, कि सरकार स्थानीय उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए भुगतान खंड के उपकरणों को उत्पादन-लिंक्ड प्रोत्साहन योजना Production-Linked Incentive Scheme के तहत लाए, कंपनी के एक अधिकारी ने कहा। पेटीएम के संस्थापक और सीईओ विजय शेखर शर्मा Paytm Founder and CEO Vijay Shekhar Sharma ने कहा कि कंपनी ने भारत में साउंडबॉक्स उपकरणों का निर्माण शुरू कर दिया है, और स्थानीय उत्पादन पर आयातित उपकरणों की तुलना में अधिक कर लगता है।

शर्मा ने पेमेंट साउंडबॉक्स के दो नए मॉडल लॉन्च करने की घोषणा करते हुए कहा कि भारत एक सेवा प्रधान देश है, और रोजगार सृजन के लिए विनिर्माण की ओर जाने की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि भारत में सॉफ्टवेयर बनाना और संचालन Software Development and Operations in India के लिए चीन से उपकरण आयात करना, यह देश को प्रौद्योगिकी के पूर्ण लाभ से वंचित कर रहा है।

पेटीएम साउंडबॉक्स पूरी तरह से भारत में बने हैं। हमने साउंडबॉक्स का स्वदेशीकरण किया है। जैसा कि हम सभी जानते हैं, हम एक नई चीज के दबाव में हैं। जब साउंडबॉक्स विदेश से आते हैं, तो उन पर शुल्क नहीं लगाया जाता है, लेकिन हमें शुल्क का भुगतान करना पड़ता है। शर्मा ने कहा सरकार से मेरा अनुरोध है, कि भुगतान उपकरणों पर पीएलआई घोषित की जाए।

कंपनी ने व्यापारियों के लिए पेटीएम पॉकेट साउंडबॉक्स और पेटीएम म्यूजिक साउंडबॉक्स लॉन्च Paytm Pocket Soundbox and Paytm Music Soundbox Launched किया।

साउंडबॉक्स का उपयोग करने वाले व्यापारियों को धन प्राप्त होने पर भुगतान अलर्ट के बारे में सुनने को मिलता है। नए म्यूजिक साउंडबॉक्स के साथ वे अपने फोन को डिवाइस से कनेक्ट Connect Phone to Device कर सकेंगे और संगीत भी सुन सकेंगे।

गुप्ता ने कहा कि इस देश में अगले 3-5 वर्षों में 4-5 करोड़ साउंडबॉक्स स्थापित किए जाने चाहिए।

30 जून 2023 तक कंपनी के पास साउंडबॉक्स और कार्ड मशीन जैसे पेटीएम भुगतान उपकरणों के लिए 79 लाख से अधिक व्यापारियों का सदस्यता आधार था।