माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में 'पेस्ट टेक्स्ट ओनली' शॉर्टकट जोड़ा गया

Share Us

1408
माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में 'पेस्ट टेक्स्ट ओनली' शॉर्टकट जोड़ा गया
11 Mar 2023
7 min read

News Synopsis

माइक्रोसॉफ्ट Microsoft ने वर्ड में एक "पेस्ट टेक्स्ट ओनली Paste Text Only" कीबोर्ड शॉर्टकट Keyboard Shortcuts जोड़ा है, जो उपयोगकर्ताओं को सादा पाठ पेस्ट करने की अनुमति देता है, जो कि विंडोज और मैक के लिए उपलब्ध है।

आप इस शॉर्टकट Ctrl + Shift + V (मैक पर Cmd + Shift + V) से परिचित हो सकते हैं, इसे केवल टेक्स्ट रखें या प्लेन टेक्स्ट पेस्ट Plain Text Paste करें भी कहा जाता है, क्योंकि यह माइक्रोसॉफ्ट टीम Microsoft Teams जैसे अन्य अनुप्रयोगों में लोकप्रिय है। वेब Web, गूगल Google और जीमेल Gmail के लिए वर्ड पर कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप इसे क्या कहते हैं, पेस्ट टेक्स्ट ओनली शॉर्टकट Paste Text Only Shortcut अब विंडोज Windows और वर्ड मैक Word Mac के लिए वर्ड में उपलब्ध है, माइक्रोसॉफ्ट ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा।

यह शॉर्टकट कैसे काम करता है, यह जांचने के लिए, उपयोगकर्ताओं को अपने वर्तमान दस्तावेज़ या किसी अन्य दस्तावेज़ से पाठ की एक श्रेणी का चयन करने की आवश्यकता होगी और फिर अपने वर्ड दस्तावेज़ Word Document में उन्हें उस स्थान पर कर्सर Cursor रखने की आवश्यकता होगी जहाँ वे पाठ को दिखाना चाहते हैं।

उसके बाद Ctrl + Shift + V (Mac पर Cmd + Shift + V) दबाएं - उपयोगकर्ता अब नोटिस करेंगे कि पेस्ट की गई सामग्री अपने मूल फ़ॉन्ट आकार Original Font Size और रंग Colour आदि को संरक्षित करने के बजाय पड़ोसी टेक्स्ट फ़ॉर्मेटिंग Neighboring Text Formatting से कैसे मेल खाती है।

इस बीच माइक्रोसॉफ्ट ने घोषणा की है, कि वह विंडोज 11 के लिए क्विक सेटिंग्स Quick Settings में एक उन्नत वॉल्यूम मिक्सर Advanced Volume Mixer का परीक्षण कर रहा है, जो उपयोगकर्ताओं को ऑडियो को जल्दी से अनुकूलित करने की अनुमति देगा।

तकनीकी दिग्गज ने कहा कि यह नई सुविधा नवीनतम "विंडोज 11 इनसाइडर प्रीव्यू बिल्ड 25309 टू द देव चैनल" के लिए शुरू हो रही है।