News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

पैनल ने 2030 तक G20 से स्टार्टअप्स के लिए 1 ट्रिलियन डॉलर मांगा

Share Us

382
पैनल ने 2030 तक G20 से स्टार्टअप्स के लिए 1 ट्रिलियन डॉलर मांगा
05 Jun 2023
6 min read

News Synopsis

एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि स्टार्टअप 20 एंगेजमेंट ग्रुप Startup 20 Engagement Group मीटिंग रविवार को गोवा में 2030 तक स्टार्टअप इकोसिस्टम Startup Ecosystem में $ 1 ट्रिलियन का निवेश करने के लिए G20 देशों के आह्वान के साथ संपन्न हुई।

स्टार्टअप20 एंगेजमेंट ग्रुप के अध्यक्ष डॉ. चिंतन वैष्णव Dr. Chintan Vaishnav President Startup20 Engagement Group ने संवाददाताओं को बताया कि गोवा में दो दिवसीय बैठक एक सकारात्मक नोट पर समाप्त हुई, जिसमें सभी भाग लेने वाले प्रतिनिधिमंडल ने सम्मेलन के दौरान तैयार की गई नीति विज्ञप्ति पर सहमति व्यक्त की।

उन्होंने कहा अगले महीने होने वाली गुरुग्राम Gurugram बैठक के दौरान विज्ञप्ति को अपनाया जाएगा। हमने वर्ष 2030 तक स्टार्ट-अप इकोसिस्टम के लिए एक ट्रिलियन अमरीकी डालर आवंटित करने के लिए जी20 देशों के लिए कार्रवाई का आह्वान किया है।

वैष्णव ने कहा कि सगाई समूह की यह तीसरी बैठक थी, जिसके पहले दो दौर तेलंगाना और सिक्किम के हैदराबाद में हुए थे।

हमने लोगों की प्रतिक्रियाओं के लिए स्टार्टअप20 वेबपेज Startup20 Webpage पर नीति विज्ञप्ति भी डाली। यह 'जन भागीदारी' का एक वास्तविक उदाहरण है। नीति विज्ञप्ति के मसौदे में पांच कार्य बलों, अर्थात् नींव, गठबंधन, वित्त, के लिए सिफारिशें हैं। समावेशन और स्थिरता," उन्होंने कहा।

प्रतिभागियों ने जिन पांच कार्यों पर सहमति व्यक्त की, वे स्टार्ट-अप्स के लिए एक परिभाषा ढांचा बनाने और अपनाने के लिए थे, जी20 देशों में स्टार्ट-अप्स और स्टार्ट-अप इकोसिस्टम Start-ups and Start-up Ecosystem का समर्थन करने के लिए एक नेटवर्क संस्था Network Organization बनाने के लिए, पूंजी तक पहुंच बढ़ाने और विविधता लाने के लिए, बाजार को आसान बनाने के लिए वैष्णव ने बताया कि पहुंच और कम प्रतिनिधित्व वाले समुदायों को शामिल करने पर जोर देने के लिए, और वैश्विक हित के स्टार्ट-अप को स्केल करने की क्षमता बनाने के लिए।