News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

केरल में पाम ऑयल का होगा दोगुना उत्पादन

Share Us

378
केरल में पाम ऑयल का होगा दोगुना उत्पादन
30 May 2022
7 min read

News Synopsis

भारत India खाद्य तेलों Edible Oil के लिए काफी हद तक  विदेशों पर निर्भर है। आंकड़ों के अनुसार भारत अपनी घरेलू खपत का 60 फीसदी से अधिक खाद्य तेल विदेशों से आयात करता है, जिसमें से तकरीबन 50 फीसदी पाम ऑयल Palm Oil होता है। अगर कुल मिलाकर देखा जाए तो इंडोनेशिया Indonesia और मलेशिया Malaysia से आयात होने वाले पाम ऑयल से भारत खाद्य तेलों की अपनी घरेलू जरूरतों को पूरा करता है। इस बात को ध्यान में रखते हुए लंबे समय से भारत की खाद्य तेलों को लेकर विदेशी निर्भरता को कम करने की वकालत होती रही है।

जिस संबंध में भारत सरकार Government of India तिलहन OilSeeds का उत्पादन बढ़ाने पर जोर दे रही है। इसी दिशा में केरल ने पाम ऑयल का उत्पादन दोगुना करने की बड़ी घोषणा की है। इस घोषणा में केरल ने अगले 5 वर्षों में पाम ऑयल का उत्पादन दोगुना करने की योजना है। 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि केरल सरकार Government of Kerala और ऑयल पाम इंडिया Oil Palm India के संयुक्त उद्यम ने खाद्य तेलों की बढ़ती कीमतों को देखते हुए राज्य में पॉम की खेती के रकबे में बढ़ोतरी करने का फैसला किया है, जिसको लेकर एक मजबूत योजना बनाई गई है। 

गौरतलब है कि बीते दिनों पाम ऑयल के शीर्ष निर्यातक इंडोनेशिया Top Exporter Indonesia ने देश से पाम ऑयल के निर्यात पर रोक लगा दी थी। जिसका असर भारत के बाजारों में देखने को मिला था। नतीजतन सभी खाद्य तेलों के दामों में बढ़ोतरी देखने को मिली थी।