पाक विदेशी कर्ज में डूबने वालों में टॉप पर

Share Us

2145
पाक विदेशी कर्ज में डूबने वालों में टॉप पर
23 Feb 2023
3 min read

News Synopsis

Latest Updated on 23 February 2023
पाकिस्तान को अपनी अर्थव्यवस्था के साथ कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है, और उसके कर्ज का भुगतान हर तिमाही में बहुत अधिक हो रहा है। क्योंकि देश के पास अपने ऋणों का भुगतान करने के लिए पर्याप्त धन नहीं है, और यह विदेशी मुद्रा भंडार Foreign Exchange Reserves से बाहर चल रहा है।

स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान State Bank of Pakistan ने पाया कि इस वित्त वर्ष की पहली छमाही में पाकिस्तान को कर्ज चुकाने में दूसरे देशों को काफी पैसा देना पड़ा। कुछ साल पहले इसी अवधि में पाकिस्तान को केवल 6 अरब डॉलर का कर्ज चुकाना पड़ा था। कि पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था पहले से बेहतर कर रही है।

2022-23 की दूसरी तिमाही के लिए एसबीपी ऋण SBP Loan चुकौती उसी वित्तीय वर्ष की पिछली तिमाही में भुगतान की गई राशि से लगभग दोगुनी थी। इससे एसबीपी के विदेशी मुद्रा भंडार का तेजी से उपयोग हो गया है, कि वे दूसरी तिमाही में केवल 3.45 बिलियन अमेरिकी डॉलर U.S. Dollar का भुगतान करने में सक्षम थे।

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष International Monetary Fund और अन्य वैश्विक संस्थाएं पाकिस्तान Global Organizations Pakistan को कर्ज देने की कोशिश कर रही थीं, लेकिन बातचीत ठीक नहीं चल रही थी। अंत में आईएमएफ ने एक अलग ऋणदाता से बात करने के लिए वाशिंगटन जाने का फैसला किया। पाकिस्तानी प्रतिनिधि आईएमएफ Pakistani Representative IMF के साथ एक समझौते पर पहुंचने में सक्षम नहीं थे।

प्रत्येक तिमाही में विदेशी ऋण भुगतान Foreign Debt Payment में सरकार की बकाया राशि वृद्धि से पता चलता है, कि वह अन्य देशों को अपने कर्ज का भुगतान करने के लिए उच्च वाणिज्यिक दरों High Commercial Rates पर उधार ले रही है।

Last Updated on 14 October 2021

विश्व बैंक के द्वारा मिल रही जानकारी के मुताबिक पाकिस्तान उन देशों में शामिल हो गया है, जो विदेशी कर्ज में डूबने वाले टॉप-10 देश हैं। कर्ज में डूबने के अलावा पाकिस्तान कोरोना महामारी Corona Pandemic के बाद ऋण सेवा निलंबन पहल के दायरे में भी आ चुका है। पाकिस्तान के अलावा कर्ज में डूबने वाले देशों में बांग्लादेश Bangladesh, उज़्बेकिस्तान Uzbekistan, केन्या Kenya, अंगोला Angola, इथियोपिया Ethiopia, घाना Ghana, नाइजीरिया Nigeria, ज़ाम्बिया और मंगोलिया Zambia and Mongolia भी शामिल है। विशेषज्ञों द्वारा जानकारी दी गई है कि साल 2020 के आखिर तक इन देशों पर काफी कर्ज बढ़ चुका है और आंकड़ों के मुताबिक विदेशी ऋण $509 अरब का हो गया है।