हर पंचायत में पैक्स समितियों की जरूरत- अमित शाह

Share Us

325
हर पंचायत में पैक्स समितियों की जरूरत- अमित शाह
13 Aug 2022
6 min read

News Synopsis

देश के केंद्रीय गृह व सहकारिता मंत्री Union Minister for Home and Cooperation अमित शाह Amit Shah ने शुक्रवार को सहकारिता के विकास Development of Cooperatives के लिए ज्यादा से ज्यादा किसानों को जोड़ने का आह्वान किया। शाह देश के सहकारी ग्रामीण विकास बैंकों Cooperative Rural Development Banks के राष्ट्रीय सम्मेलन National Conference में हिस्सा लेने पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने कहा कि केंद्र 15 दिन के भीतर प्राथमिक कृषि ऋण समितियों Primary Agricultural Credit Societies (पैक्स) के लिए समान दिशा-निर्देश लेकर आएगा।

देश की हर पंचायत में पैक्स के गठन की जरूरत है।  उन्होंने कहा कि देश में 8.30 लाख सहकारी समितियां है। इसके अलावा राज्य सहकारी बैंक State Cooperative Banks हैं। 351 जिला  सहकारी बैंक हैं, जिनकी 14 हजार शाखाएं हैं। इसके अलावा 95 पैक्स का बड़ा समूह हमें विरासत में मिला है। शाह ने कहा कि इन सबको मिलाकर एक मजबूत इमारत बन सकती है। यह देश की वित्तीय अर्थव्यवस्था Financial Economy का आधार हो सकता है। उन्होंने कहा पूरे देश में सहकारिता के विकास और विस्तार के लिए एक अलग रणनीति बनानी होगी। 

जिला सहकारी को पांच साल की रणनीति बनाकर काम करना होगा। पैक्स के आधुनिकीकरण के लिए कंप्यूटरीकरण Computerization किया जा रहा है। इससे इनके कामकाज में पारदर्शिता आएगी और कार्यप्रणाली सशक्त होगी। इससे किसानों को फायदा होगा, क्योंकि केवल पैक्स ही मानवीय दृष्टिकोण Humanitarian Approach के साथ किसानों को ऋण देते हैं।