News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

ओयो इंडिया के सीईओ अंकित गुप्ता, यूरोप प्रमुख मंदार वैद्य ने इस्तीफा दिया

Share Us

395
ओयो इंडिया के सीईओ अंकित गुप्ता, यूरोप प्रमुख मंदार वैद्य ने इस्तीफा दिया
06 Sep 2023
6 min read

News Synopsis

कंपनी ने कहा हॉस्पिटैलिटी और ट्रैवल टेक स्टार्टअप ओयो के भारत के सीईओ अंकित गुप्ता OYO India CEO Ankit Gupta ने योजनाबद्ध सार्वजनिक लिस्टिंग से पहले कंपनी छोड़ दी है। अंकित गुप्ता के साथ ही ओयो के यूरोप हेड मंदार वैद्य OYO Europe Head Mandar Vaidya ने भी कंपनी छोड़ दी है।

अंकित गुप्ता 2019 में यूनिकॉर्न में शामिल हुए थे, और इस साल मार्च में छोड़ने से पहले लगभग एक साल तक ही भारत के सीईओ थे। भारत परिचालन का नेतृत्व करने से पहले अंकित गुप्ता गुरुग्राम स्थित कंपनी में फ्रेंचाइज़ और फ्रंटियर व्यवसाय के सीईओ थे। इसी तरह मंदार वैद्य भी 2019 में ओयो में शामिल हुए थे, और अप्रैल 2021 से यूरोप परिचालन का नेतृत्व शुरू करने से पहले वह दक्षिण पूर्व एशिया और मध्य पूर्व के सीएक्सओ थे।

ओयो OYO के एक प्रवक्ता ने कहा "अंकित गुप्ता और मंदार वैद्य छह महीने पहले (मार्च 2023 में) अपनी भूमिकाओं से आगे बढ़ गए। हमें ओयो में उनकी उपलब्धियों पर गर्व है, और उनके नेतृत्व के लिए आभारी हैं।"

2019 में ओयो में शामिल होने से पहले अंकित गुप्ता और मंदार वैद्य दोनों ने प्रबंधन परामर्श फर्म मैकिन्से के साथ काम किया था।

कंपनी ने कह "दोनों भूमिकाएं छह महीने पहले ही क्रमशः सीओओ इंडिया के रूप में वरुण जैन Varun Jain और सीईओ ओयो वेकेशन होम्स के रूप में गौतम स्वरूप को हस्तांतरित कर दी गई थीं।"

अंकित गुप्ता और मंदार वैद्य अब उन अन्य शीर्ष अधिकारियों में शामिल हो गए हैं, जो इस साल ओयो से बाहर हो गए हैं। जून में कंपनी के CTO अंकित मथुरिया CTO Ankit Mathuria ने भी नौकरी छोड़ दी थी, फरवरी में ओयो ने अपने शीर्ष डेक में भी बदलाव किया था, और शीर्ष अधिकारियों को आंतरिक रूप से अधिक भूमिकाएँ निभाने के लिए कहा गया था।

अभिनव सिन्हा Abhinav Sinha जो पहले वैश्विक सीओओ थे, और उत्पाद प्रभाग का नेतृत्व भी करते थे, तथा मुख्य उत्पाद और प्रौद्योगिकी अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया था, क्योंकि ओयो ने दो इकाइयों का विलय कर दिया था। अनुज तेजपाल Anuj Tejpal जो वैश्विक मुख्य व्यापारी अधिकारी थे, और भारत की व्यापारी टीम का नेतृत्व करने के लिए भी कहा गया था।

श्रीरंग गोडबोले Shrirang Godbole को मुख्य सेवा अधिकारी के रूप में उनकी भूमिका के साथ-साथ अतिरिक्त प्रभार लेने और डेटा विज्ञान प्रभाग का नेतृत्व करने के लिए कहा गया था। इसी तरह ओयो के सीईओ-इंटरनेशनल गौतम स्वरूप OYO CEO-International Gautam Swaroop को कथित तौर पर कंपनी की शादी आयोजन शाखा वेडिंगज़ को चलाने की जिम्मेदारी सौंपी गई थी।

ओयो ने हाल ही में शुरू किए गए प्री-फाइलिंग रूट के तहत भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड के साथ अपने ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस को फिर से दाखिल किया है। रितेश अग्रवाल Ritesh Agarwal द्वारा स्थापित कंपनी कथित तौर पर 2.7 बिलियन डॉलर के मूल्यांकन पर 1 बिलियन डॉलर जुटाने की कोशिश कर रही है, जो कि 10 बिलियन डॉलर से काफी कम है, जो कि एक बार इसकी कमान थी, लेकिन दुनिया भर में तकनीकी शेयरों में लगातार गिरावट के कारण इसमें गिरावट आई है।

ओयो चालू वित्त वर्ष को लगभग $50 मिलियन-$55 मिलियन (या 400-450 करोड़ रुपये) की ब्याज, कर, मूल्यह्रास और परिशोधन (EBITDA) से पहले की कमाई के साथ समाप्त कर सकती है।

जबकि रेटिंग एजेंसी ने कहा कि ओयो का आउटलुक स्थिर बना हुआ है, उसने चेतावनी दी है, कि अगर ओयो ने आने वाले 12-18 महीनों में अपने कैश बर्न को "महत्वपूर्ण" कम नहीं किया तो उसकी रेटिंग डाउनग्रेड की जा सकती है। इसका अनिवार्य रूप से मतलब यह कि ओयो की तरलता कम से कम अगले 2-3 वर्षों में इसके संचालन और निवेश को निधि देने के लिए अपर्याप्त थी।