OTT: ओटीटी संचार सेवाओं के लिए समान हों नियम, COAI ने कही बड़ी बात

Share Us

713
OTT: ओटीटी  संचार सेवाओं के लिए समान हों नियम, COAI ने कही बड़ी बात
26 Oct 2022
7 min read

News Synopsis

ओटीटी OTT को लेकर सीओएआई COAI ने अपनी ओर से दावा किया है कि भ्रामक विचारों Misleading Ideas के आधार पर कुछ हलकों का मानना है कि ओटीटी सेवाओं OTT Services  पर ‘समान सेवा-समान नियम’ Same Service-Same Terms का सिद्धांत लागू नहीं हो पाएगा। संगठन ने कहा कि यह कहना गलत है कि दूरसंचार सेवाएं और ओटीटी एप Telecom Services and OTT Apps एक स्तर पर काम नहीं करते।

सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया Cellular Operators Association of India (सीओएआई) ने ‘समान सेवा-समान नियमों’ की वकालत करते हुए अपनी तरफ से कहा है कि ओटीटी संचार सेवाओं OTT Communication Services के लिए एक समान नियम होने चाहिए। दूरसंचार परिचालकों Telecom Operators के संगठन ने कहा कि नियामकीय शर्तें एवं व्यवहार एक जैसी कंपनियों पर एक समान लागू होने चाहिए। सभी प्रौद्योगिकियों All Technologies के लिए समान अवसरों की जरूरत है। ओटीटी संचार सेवाओं में ‘समान सेवा के लिए समान नियम’ होने से उद्योग में निष्पक्ष व स्वस्थ प्रतिस्पर्धा Fair and Healthy Competition होगी।

व्हॉट्सएप WhatsApp और अन्य ओटीटी संचार एप वॉयस और वीडियो कॉल Voice and Video Calls की सुविधा देती हैं। सीओएआई ने दावा किया कि भ्रामक विचारों के आधार पर कुछ हलकों का मानना है कि ओटीटी सेवाओं पर ‘समान सेवा-समान नियम’ का सिद्धांत लागू नहीं हो पाएगा। संगठन ने कहा कि यह कहना गलत है कि दूरसंचार सेवाएं और ओटीटी एप एक स्तर पर काम नहीं करते। कॉल (वॉयस/वीडियो) जैसी सेवाएं चाहे दूरसंचार सेवाप्रदाता देते हों या फिर ओटीटी एप ये समान स्तर पर परिचालन करते हैं।

भारत के टॉप 5 ओटीटी प्लेटफॉर्म के बारे में जानें- Top 5 OTT Platforms in India

1. Netflix नेटफ्लिक्स

नेटफ्लिक्स सिर्फ भारत में ही नहीं, दुनिया के सबसे लोकप्रिय ओटीटी प्लेटफॉर्म में से एक है। यह इतना फेमस है कि लोग इसको "नेटफ्लिक्स और चिल" वाक्यांश का उपयोग करते हुए पुकारते हैं, जो अपने इस वाक्यांश को पूरी तरह से पूरा करता है। क्योंकि एक लंबे दिन के बाद, घर पहुंचकर आप अपनी पसंदीदा नेटफ्लिक्स श्रृंखला या फिल्म को ट्यून कर सकते हैं और अपने बिस्तर पर लेट कर देखते हुए आराम कर सकते हैं। नेटफ्लिक्स विभिन्न भाषाओं में शो और फिल्मों के विविध चयन की पेशकश करता। नेटफ्लिक्स बहुत सारे लोकप्रिय और ट्रेंडिंग कंटेंट को भी प्रसारित करता है जिसे लाखों लोग देखना चाहते हैं।

2. Disney+ Hotstar डिज्नी+ हॉटस्टार

जब भारत में सर्वश्रेष्ठ ओटीटी प्लेटफॉर्म की बात आती है, तो डिज्नी+ हॉटस्टार को निस्संदेह सबसे लोकप्रिय ओटीटी प्लेटफॉर्म में से एक माना जाता है। जिसमें लगभग लाखों लोग इसका उपयोग करते हैं। अपनी सुव्यवस्थित सामग्री पुस्तकालय और सहज उपयोगकर्ता अनुभव के साथ, इसने निश्चित रूप से बच्चों के अनुकूल शो की एक विस्तृत विविधता के साथ बहुत सारे ग्राहक और उपयोगकर्ता आकर्षण को प्रेरित किया है। Disney+ Hotstar की अच्छी बात यह है कि इसमें वयस्कों और बच्चों के लिए कुछ न कुछ है! इसमें सर्वश्रेष्ठ अंग्रेजी, हिंदी, कन्नड़, तमिल और एचबीओ मूल का एक अविश्वसनीय संग्रह है, जो हर ओटीटी प्लेटफॉर्म के पास नहीं है। यह क्रिकेट मैचों और फॉर्मूला वन रेस का भी प्रसारण करता है, जो खेल प्रेमियों के लिए बहुत उपयोगी है। अतिरिक्त टिप: यदि आप डिज्नी या मार्वल के प्रशंसक हैं, तो हॉटस्टार आपके लिए अच्छी जगह है!

3. Amazon Prime अमेज़ॅन प्राइम वीडियो 

अमेज़ॅन प्राइम का भारत में अपना ओटीटी प्लेटफॉर्म भी है जिसे अमेज़ॅन प्राइम वीडियो कहा जाता है।अमेजन प्रोडक्ट्स और तेजी से वितरण सेवाओं के साथ, आपको फिल्मों और टीवी शो का एक बड़ा चयन भी अपने ओटीटी प्लेटफॉर्म पर प्रदान करता है। अमेज़ॅन प्राइम पर आपको जो मिलेगा वह फिल्मों और टीवी श्रृंखलाओं का सावधानीपूर्वक चुना गया संग्रह है। आप निश्चित रूप से आपके लिए बहुत सारे भारतीय शो और टीवी श्रृंखला पा सकते हैं, जिनकी भारतीय दर्शकों को तलाश है। 

4. Jio Cinema जियो सिनेमा

जब भारत में ओटीटी प्लेटफॉर्म की बात आती है, तो Jio Cinema भी आपके लिए एक बढ़िया विकल्प बन सकता है। यह केवल Jio ग्राहकों के लिए उपलब्ध है, लेकिन लाभों में बड़ी संख्या में श्रृंखलाओं तक पहुंच, क्षेत्रीय भाषाओं में टीवी एपिसोड और क्लासिक फिल्में शामिल हैं, जिनको आपने बचपन में देखा होगा। जियो सिनेमा फिल्मों के प्रति प्रेम का सटीक प्रतिनिधित्व करता है, और यह सच है कि सभी के लिए कुछ न कुछ इस प्लेटफॉर्म पर मौजूद है। आप नाटक से लेकर कॉमेडी और रोमांस तक, विविध प्रकार की शैलियों का पता लगा सकते हैं, और आप विज्ञापन पॉप-अप के बिना उन्हें देखने के लाभों का भी आनंद ले सकते हैं।

5. Voot वूट

वूट Voot वायकॉम18 Vaicom18 के डिजिटल उपक्रमों में से एक है जिसके बारे में आपने पहले भी सुना होगा। उनके पास 35,000 घंटे से अधिक की सामग्री है। हां, आपने सही पढ़ा, फिल्मों से लेकर लघु कथाओं, वेब श्रृंखलाओं तक की 35,000 घंटे की सामग्री, और उनके पास चुनने के लिए बहुत सारी भारतीय भाषाएं भी हैं, जो इसका एक और प्लस पॉइंट है। जब सुविधाओं की बात आती है, तो उनके पास बहुत अच्छी वीडियो गुणवत्ता और क्रोमकास्ट समर्थन होता है, और उनके द्वारा दी जाने वाली सदस्यताओं की कीमत भी उचित होती है, तो इस प्लेटफॉर्म से मिल रहे लाभों से क्यों वंचित रहा जाए?

भारत में आजकल जिन वेबसीरीज Webseries की चर्चा है देखें उनकी लिस्ट-

1. मिर्जापुर (Mirzapur)  
2. पंचायत (Panchayat) 
3. रॉकेट ब्वॉयज (Rocket boys) 
4. फैमिली मैन (Family man) 
5. पाताल लोक (PAATAL LOK)