News In Brief Technology and Gadgets
News In Brief Technology and Gadgets

OpenAI ने ChatGPT का एंटरप्राइज़-ग्रेड संस्करण जारी किया

Share Us

392
OpenAI ने ChatGPT का एंटरप्राइज़-ग्रेड संस्करण जारी किया
29 Aug 2023
7 min read

News Synopsis

ओपनएआई OpenAI ने अंततः चैटजीपीटी ChatGPT का एक संस्करण जारी किया जो व्यावसायिक डेटा की सुरक्षा का वादा करता है, क्योंकि अधिक कंपनियां प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करने पर विचार करती हैं, लेकिन गोपनीयता और सुरक्षा के बारे में चिंता करती हैं।

ओपनएआई ने कहा कि चैटजीपीटी एंटरप्राइज बेहतर सुरक्षा और गोपनीयता, जीपीटी-4 तक असीमित हाई-स्पीड एक्सेस, अधिक शक्तिशाली डेटा विश्लेषण प्रदान करता है, ताकि कंपनियां जानकारी को बहुत तेजी से समझ सकें, और चैटजीपीटी से अधिक जटिल प्रश्न पूछने की क्षमता प्रदान कर सके।

गोपनीयता और सुरक्षा उन व्यवसायों के लिए चिंता का विषय रही है, कि उनके डेटा का उपयोग चैटजीपीटी को प्रशिक्षित करने के लिए किया जा सकता है, कि टूल का उपयोग करने से गलती से संवेदनशील ग्राहक जानकारी एआई मॉडल के सामने आ सकती है। ओपनएआई ने कहा कि चैटजीपीटी एंटरप्राइज के उपयोगकर्ताओं के पास अपने डेटा पर नियंत्रण और स्वामित्व होगा, जिसका उपयोग जीपीटी को प्रशिक्षित करने के लिए बिल्कुल भी नहीं किया जाएगा।

कंपनी डेटा के बारे में चैटजीपीटी के ज्ञान को अनुकूलित करने और इससे भी अधिक उन्नत विश्लेषणात्मक उपकरण जैसी अन्य सुविधाएं जल्द ही आएंगी।

कंपनी ने कहा वह छोटी टीमों के लिए चैटजीपीटी एंटरप्राइज मूल्य निर्धारण विकल्प ChatGPT Enterprise Pricing Options भी पेश करेगी।

कंपनी ने कहा कि वह अगले कुछ हफ्तों में अधिक से अधिक उद्यमों को अपने साथ जोड़ रही है।

चैटजीपीटी के लिए पहला उद्यम-केंद्रित उत्पाद है, और चैटजीपीटी और चैटजीपीटी प्लस ChatGPT and ChatGPT Plus से अलग है, जो चैटजीपीटी तक तेज पहुंच के लिए सदस्यता योजना है।

कंपनी ने कहा पहले से ही चैटजीपीटी का उपयोग करने वाली कंपनियां चैटजीपीटी तक पहुंचने के लिए मौजूदा विकल्पों के साथ रहना चुन सकती हैं, लेकिन अगर वे नई सुविधाओं तक पहुंच चाहते हैं, तो चैटजीपीटी एंटरप्राइज पर स्विच कर सकते हैं।

संगठन OpenAI और GPT-4 का उपयोग करके जेनरेटिव AI टूल बना रहे हैं, लेकिन कई लोग API या क्लाउड सेवाओं के माध्यम से GPT-4 से जुड़ना चुनते हैं। कुछ कंपनियों ने अपने डेटा को GPT के अधिक व्यापक प्रशिक्षण डेटासेट से सुरक्षित रखने के लिए अपनी स्वयं की बड़ी भाषा मॉडल-प्रकार प्रणाली बनाना शुरू कर दिया, लेकिन छोटी कंपनियों के लिए यह बोझिल हो सकता है।

जीपीटी-4 जैसे एलएलएम तक पहुंच के दौरान डेटा सुरक्षा और गोपनीयता प्रदान करने का लक्ष्य रखने वाले विक्रेता सामने आए हैं, और खासकर जब अधिक विनियमित क्षेत्रों की कंपनियां संवेदनशील डेटा की सुरक्षा करते हुए जेनरेटर एआई टूल का उपयोग करना चाहती हैं। एंटरप्राइज़-ग्रेड चैटजीपीटी जारी होने के साथ इनमें से कई कंपनियों के लिए अधिक प्रतिस्पर्धा होना तय है।

OpenAI ने घोषणा की कि उसने कस्टम फाइन-ट्यूनिंग के लिए GPT-3.5 खोला है, जिससे उपयोगकर्ता ChatGPT के लिए विशिष्ट कार्यों को अनुकूलित कर सकते हैं, जो अब ChatGPT के लिए बड़े उद्यम की पेशकश की प्रस्तावना की तरह लगता है।

TWN Special