News In Brief Technology and Gadgets
News In Brief Technology and Gadgets

OpenAI ने डेवलपर्स के लिए कस्टम बॉट शेयर करने के लिए GPT Store लॉन्च किया

Share Us

178
OpenAI ने डेवलपर्स के लिए कस्टम बॉट शेयर करने के लिए GPT Store लॉन्च किया
11 Jan 2024
8 min read

News Synopsis

पिछले साल नेतृत्व उथल-पुथल के कारण शुरुआत में देरी के बाद ओपनएआई OpenAI ने एक ऑनलाइन स्टोर लॉन्च किया है, जहां लोग कंपनी के लोकप्रिय चैटजीपीटी चैटबॉट के अनुकूलित संस्करण साझा कर सकते हैं। और नया स्टोर जो भुगतान किए गए चैटजीपीटी उपयोगकर्ताओं के लिए शुरू हुआ, उन चैटबॉट्स को शामिल करेगा जो उपयोगकर्ता विभिन्न कार्यों के लिए बनाते हैं, उदाहरण के लिए चैटजीपीटी का एक संस्करण जो एक बच्चे को गणित सिखा सकता है, या रंगीन कॉकटेल व्यंजनों के साथ आ सकता है। जीपीटी स्टोर नामक उत्पाद में चैटबॉट शामिल होंगे जिन्हें उपयोगकर्ताओं ने सार्वजनिक रूप से साझा करने के लिए चुना है। यह अंततः लोगों को अपनी रचनाओं से पैसे कमाने के तरीके पेश करेगा, जितना कि वे ऐप्पल इंक या अल्फाबेट इंक के Google के ऐप स्टोर के माध्यम से कर सकते हैं।

उन ऐप स्टोर के समान ओपनएआई का जीपीटी स्टोर उपयोगकर्ताओं को लीडरबोर्ड पर सबसे लोकप्रिय और ट्रेंडिंग चैटबॉट देखने और श्रेणी के आधार पर उन्हें खोजने देगा। ओपनएआई ने कहा कि लोगों ने अब तक 3 मिलियन कस्टम चैटबॉट बनाए हैं, कि लॉन्च के समय इसके स्टोर के माध्यम से कितने उपलब्ध थे।

स्टोर का लॉन्च तब हुआ है, जब OpenAI अपनी सेवाओं का पारिस्थितिकी तंत्र बनाने और राजस्व के नए स्रोत खोजने के लिए काम कर रहा है। ओपनएआई ने छोटी टीमों वाली कंपनियों के लिए एक नए भुगतान वाले चैटजीपीटी टियर की भी घोषणा की, जो प्रति उपयोगकर्ता 25 डॉलर प्रति माह से शुरू होता है। OpenAI ने पहली बार अगस्त में अतिरिक्त सुविधाओं और गोपनीयता सुरक्षा उपायों के साथ ChatGPT का कॉर्पोरेट संस्करण लॉन्च किया।

जो लोग चैटजीपीटी एक्सेस के लिए भुगतान करते हैं, जिनमें एंटरप्राइज़ ग्राहक और चैटजीपीटी प्लस ग्राहक शामिल हैं, कस्टम जीपीटी का उपयोग करने या बनाने के लिए पात्र हैं। OpenAI ने कहा शुरुआत में उपयोगकर्ता अपने चैटबॉट्स से लाभ नहीं उठा पाएंगे। लेकिन साल के पहले तीन महीनों में कंपनी इस बात की जानकारी साझा करेगी कि लोग इनसे कैसे पैसा कमा सकते हैं। कंपनी ने अपने ब्लॉग पोस्ट में कहा कि अमेरिका में लोगों को उनके चैटबॉट्स के साथ "उपयोगकर्ता जुड़ाव के आधार पर" भुगतान किया जाएगा।

ओपनएआई ने मूल रूप से कहा कि उसने नवंबर के अंत में स्टोर शुरू करने की योजना बनाई थी, लेकिन नवंबर में मुख्य कार्यकारी अधिकारी सैम ऑल्टमैन Chief Executive Officer Sam Altman को हटाने और बहाल करने के कारण हुई रुकावटों का हवाला देते हुए इस साल के लिए रोलआउट में देरी हुई।

स्टार्टअप हर हफ्ते नए जीपीटी पेश करेगा। इसके लॉन्च के समय जिन चैटबॉट्स पर प्रकाश डाला गया उनमें से एक कैनवा कंपनी का था, जो लोगों को लोगो, फ़्लायर्स और अन्य मीडिया डिज़ाइन करने में मदद करता है, और दूसरा जो मनोरंजक लंबी पैदल यात्रा ट्रेल्स की सिफारिश करता है।

TWN In-Focus